Top
undefined

मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का दिल का दौरा पड़ने से निधन, मैंने अपना दोस्त और गुरु खो दिया, मैं टूट गई हूं: माधुरी

मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का दिल का दौरा पड़ने से निधन, मैंने अपना दोस्त और गुरु खो दिया, मैं टूट गई हूं: माधुरी
X

नई दिल्ली. बॉलीवुड के लिए गुरुवार देर रात एक और बुरी खबर लेकर आई जब मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे पिछले कई दिनों से बीमार चल रही थीं। उनके निधन पर फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े तमाम लोगों ने दुख जताया है। महानायक अमिताभ बच्चन ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'प्रार्थनाएं, हाथ जुड़े हैं, मन अशांत'।

अनुपम खेर ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'डान्स की मल्लिका #सरोज खान जी अलविदा। आपने कलाकारों को ही नहीं बल्कि पूरे हिन्दुस्तान को बहुत ख़ूबसूरती से सिखाया कि "इन्सान शरीर से नहीं, दिल और आत्मा से नाचता है"। आपके जाने से नृत्य की एक लय डगमगा जाएगी। मैं पर्सनली ना सिर्फ़ आपको बल्कि आपकी मीठी डांट को भी बहुत मिस करूंगा।'

सरोज खान के साथ अपने कुछ फोटोज शेयर करते हुए माधुरी ने लिखा, 'अपनी दोस्त और गुरु सरोज खान के निधन से मैं टूट गई हूं। डांस में अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचाने में मेरी मदद करने के लिए मैं हमेशा उनकी आभारी रहूंगी। दुनिया ने एक अद्भुत प्रतिभाशाली व्यक्ति को खो दिया है। मैं आपको याद करूंगी। उनके परिवार के प्रति मेरी सच्ची संवेदनाएं हैं।

तीन साल की उम्र में बनीं थीं चाइल्ड आर्टिस्ट

71 साल की सरोज खान ने तीन साल की उम्र में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काम शुरू किया था। इसके बाद 50 के दशक में उन्होंने बैकग्राउंड डांसर के रूप में नई पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे असिस्टेंट डायरेक्टर बनीं और 1974 में आई फिल्म 'गीता मेरा नाम' से उन्हें बतौर स्वतंत्र कोरियोग्राफर पहला ब्रेक मिला।

अपने करियर में उन्होंने करीब 2 हजार से ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ किया, जिसके चलते कोरियोग्राफी के मामले में उन्हें 'मदर ऑफ डांस' भी कहा जाता है। उन्होंने आखिरी बार 2019 की फिल्म 'कलंक' के गाने 'तबाह हो गए...' में माधुरी दीक्षित को कोरियोग्राफ किया था।

Next Story
Share it
Top