Top
undefined

'सिंघम', 'रईस' से लेकर 'शागिर्द' तक, इन 10 फिल्मों में दिखाई गई विकास दुबे के एनकाउंटर जैसी घटनाएं

सिंघम, रईस से लेकर शागिर्द तक, इन 10 फिल्मों में दिखाई गई विकास दुबे के एनकाउंटर जैसी घटनाएं
X

मुंबई। आठ पुलिसवालो का हत्यारा और गैंगस्टर विकास दुबे आज पुलिस एनकाउंटर में मारा गया है। खबर सामने आते ही लोगों ने रोहित शेट्टी को ट्विटर पर ट्रेंड करवा दिया है क्योंकि इससे मिलती-जुलती कहानी रोहित पहले ही अपनी फिल्म सिंघम में दिखा चुके हैं। सिर्फ सिंघम ही नहीं बल्कि अब तक बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बन चुकी हैं जिसमें पुलिसवालों ने हिरासत से भाग रहे आरोपी का एनकाउंटर किया है।

बाटला हाउस: साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म बाटला हाउस दिल्ली के जामिया नगर के बाटला हाउस इलाके में हुए एनकाउंटर पर आधारित फिल्म थी। इस फिल्म में जॉन अब्राहम और मृणाल ठाकुर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म में दो संदिग्ध आतंकवादियों के एनकाउंटर की कहानी दिखाई गई है जो असल में 19 सितम्बर 2008 को हुआ था।

शूटआउट एट वडाला: ये फिल्म गैंगस्टर मान्या सुर्वे की कहानी पर आधारित है जिसका किरदार जॉन अब्राहम ने निभाया था। फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह मुंबई पुलिस ने मान्या सुर्वे को एनकाउंटर में ढेर किया था। इसमें अनिल कपूर, कंगना रनोट, जॉन अब्राहम, तुषार कपूर, मनोज बाजपेयी और सोनू सूद ने अहम किरदार निभाए थे। ये असल एनकाउंटर डॉ अम्बेडकर कॉलेज, वडाला में 11 जनवरी साल 1982 में हुआ था।

शूटआउट एट लोखंडवाला: ये फिल्म मुंबई के लोखंडवाला इलाके में हुए एनकाउंटर पर आधारित कहानी है। ये एनकाउंटर 16 नवम्बर को हुआ था जिसमें कई गैंगस्टर एक कॉम्प्लैक्स में छिप गए थे। लगभग 400 की पुलिस फोर्स ने मुठभेड़ कर इन आरोपियों को ढेर किया था। इस कहानी को साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म शूटआउट एट लोखंडवाला में दर्शाया गया है। फिल्म में विवेक ओबेरॉय, संजय दत्त, सुनील शेट्टी, अभिषेक बच्चन, तुषार कपूर, रोहित रॉय जैसे कई कलाकार थे।

अब तक 56: इस फिल्म में पुलिस वालों ने 56 अपराधियों का एनकाउंटर किया था जिसमें नाना पाटेकर ने एनकाउंटर स्पेशलिस्ट साधू अशाके का किरदार निभाया था। फिल्म को साल 2004 में रिलीज किया गया था जिसमें एक भी गाना नहीं था।

आनः मैन एट वर्क- अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, शत्रुघ्न सिन्हा, इरफान खान, रवीना टंडन, अमिताभ बच्चन और लारा दत्ता स्टारर फिल्म आन एक पुलिस ऑफिसर की कहानी है। इस फिल्म में सुनील ने एनकाउंटर स्पेशलिस्ट अप्पा कदम नायक का किरदार निभाया है। फिल्म को साल 2004 में रिलीज किया गया था।

सिंघम: साल 2011 में रिलीज हुई फिल्म सिंघम एक डीसीपी बाजीराव सिंघम की कहानी है। इस फिल्म में एक इमानदार पुलिस अफसर ने करप्शन के चलते सुसाइड कर लिया था जिसके बाद पूरी पुलिस फोर्स करप्ट आरोपी को पकड़कर होशियारी से उनका एनकाउंटर करते हैं।

सिंघम रिटर्न: रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी फिल्म सिंघम रिटर्न में पुलिस और आरोपियों की कहानी दिखाई गई है। फिल्म में मशहूर बाबाजी के एनकाउंटर की कहानी दिखाई गई है। बाबाजी की लोकप्रियता होने के चलते लोगों में उनकी गिरफ्तारी को लेकर काफी आक्रोश होता है जिसके चलते पुलिस एनकाउंटर को एक एक्सीडेंट की तरह दर्शाती है। फिल्म को 2014 में रिलीज किया गया था जिसमें अजय देवगन और करीना कपूर मुख्य भूमिका में थे।

सिम्बा: रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स की तीसरी फिल्म सिम्बा में रणवीर सिंह ने भ्रष्ट पुलिस अफसर भलेराव उर्फ सिम्बा का किरदार निभाया है। कहानी में मोड़ तब आता है जब भलेराव की मुंह बोली बहन का रेप और मर्डर हो जाता है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे भलेराव गुंडो से मिले होने के बावजूद चालाकी से एनकाउंटर को मुठभेड़ दिखाते हुए उनको मारता है। फिल्म को साल 2018 में रिलीज किया गया था।

जॉली एलएलबी 2: फिल्म एक वकील अक्षय कुमार की कहानी पर आधारित है जो कोर्ट में महिला का केस लड़ रहा है। महिला के पति को शादी के तुरंत बाद पुलिस आतंकवादी बताकर हिरासत में ले लेती है। जिसके कुछ देर बाद खबर आती है कि मुठभेड़ में वो मारा गया। बाद में अक्षय कुमार ये साबित करते हैं कि पुलिस ने असल आतंकवादी को बचाने के लिए एक निर्दोष इंसान को आतंकवादी बताकर उसका एनकाउंटर कर दिया। फिल्म में अक्षय के साथ फिल्म में हुमा कुरैशी, अन्नू कपूर, सयानी गुप्ता, सौरभ शुक्ला ने अहम किरदार निभाए हैं। फिल्म 2014 में रिलीज हुई थी।

रईस: साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म रईस शराब का अवैध व्यापार करने वाले शख्स रईस की कहानी है जिसका किरदार शाहरुख ने निभाया था। फिल्म में दिखाया गया है कि पुलिस वालों को रईस को देखते ही गोली मारने का ऑर्डर मिलता है, जिसके बाद रईस चालाकी से मीडिया के सामने सरेंडर कर देता है। लेकिन बाद में पुलिस ऑफिसर मजूमदार उर्फ नवाजुद्दीन सिद्दीकी उसे सूनसान जगह ले जाकर गोली मार देता है।

Next Story
Share it
Top