Top
undefined

ऑन स्क्रीन हनुमान दारा सिंह ने रामायण की शूटिंग के दौरान छोड़ दिया था नॉन-वेज

दारा सिंह को लोग उनकी फिजीक को देखकर उन्हें सचमुच हनुमान मानकर पूजने लगे थे. आइए दारा सिंह और रामायण की शूट‍िंग के कुछ अनसुने किस्सों को जानें.

ऑन स्क्रीन हनुमान दारा सिंह ने रामायण की शूटिंग के दौरान छोड़ दिया था नॉन-वेज
X

नई दिल्ली। रामायण का दोबारा प्रसारण शुरू हो गया है. पहले की तरह ही एक बार फिर से घरों में रामायण की चर्चा होने लगी है. रामायण शो से जितने पॉपुलर अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया हुए थे, उतनी ही लोकप्रियता हनुमान का रोल करने वाले दिग्गज अभ‍िनेता दारा सिंह को भी मिली थी. लोग उनकी फिजीक को देखकर उन्हें सचमुच हनुमान मानकर पूजने लगे थे. आइए दारा सिंह और रामायण की शूट‍िंग के कुछ अनसुने किस्सों को जानें.

हनुमान जयंती के अवसर पर दारा सिंह के बेटे विंदू दारा सिंह ने एक पोर्टल से बातचीत में पिता के बारे में कुछ बातों का खुलासा किया था. विंदू ने बताया कि रामायण की शूटिंग के दौरान उनके पिता ने नॉन-वेज खाना छोड़ दिया था.

विंदू ने बताया कि वे अपने पिता के साथ शूट‍िंग लोकेशन पर जाया करते थे. यह शूट‍िंग लोकेशन सूरत के उमरग्राम में था. शो की पूरी कास्ट एंड क्रू ट्रेन से सूरत जाती थी. शूट‍िंग 5-6 दिनों के लिए होती और फिर वे लोग वापस 2-3 दिन के लिए मुंबई आ जाते थे.

एक्टर ने यह भी कहा कि जब रामायण की शूट‍िंग खत्म होती थी तो दारा सिंह अपने को-एक्टर्स के साथ स्टूड‍ियो के गेट खोलते थे. जहां सैकड़ों लोग उनके चरण छूने का इंतजार किया करते थे.

ये बात तो सच है कि रामायण शो उस वक्त इतना मशहूर था कि लोग शो के एक्टर्स की सच में पूजा किया करते थे. लोग पर्दे के बाहर भी अरुण गोविल को भगवान राम, दीपिका चिखलिया को माता सीता, सुनील लहरी को लक्ष्मण और दारा सिंह को हनुमान मानते थे.

रामायण की वजह से इन एक्टर्स को जितनी शोहरत मिली वह शायद ही किसी और एक्टर ने हासिल की होगी. 90 के दशक में प्रसारित इस शो की पॉपुलैरिटी आज भी देखने को मिल रही है.

टीआरपी रिकॉर्ड्स भी इस बात का सबूत है कि रामायण आज भी लोगों को पसंद है. शो शुरू होने के साथ ही इसने टीआरपी रिकॉर्ड्स तोड़ दिए. पहले हफ्ते में ही यह सबसे अधिक देखे जाने वाला शो बन गया.

लॉकडाउन होने के कारण फिल्म इंडस्ट्री ठप है. ऐसे में नए एपिसोड्स की शूट‍िंग बंद है. यही वजह है कि लोगों की डिमांड पर रामायण को दोबारा प्रसारित किया गया. इसके साथ ही महाभारत, शक्तिमान, व्योमकेश बख्शी, द जंगल बुक, बुनियाद जैसे पॉपुलर सीरियल्स का प्रसारण हो रहा है.

Next Story
Share it
Top