Top
undefined

रामायण ने पछाड़ा महाभारत की TRP को, लव कुश की कथा सुन कर भावुक हुए दर्शक

लॉकडाउन के बाद दूरदर्शन पर दोबारा से प्रसारित हुई रामायण और फिर उत्तर रामायण ने लोगों को अपना दीवाना बना रखा है. धार्मिक शो रामायण के लिए लोगों की दीवानगी वैसे ही है जैसी 80 के दशक में हुआ करती थी. टीआरपी के मामले में भी रामायण और उत्तर रामायण ने दूसरे सीरील्स को पीछे पछाड़ दिया है.

रामायण ने पछाड़ा महाभारत की TRP को, लव कुश की कथा सुन कर भावुक हुए दर्शक
X


नई दिल्ली। बार्क की 16वें हफ्ते की टीआरपी रेटिंग आ गई है. इस बार भी रामायण का जलवा बरकरार है. रावण का वध होने के बाद उत्तर रामायण शुरू हुई. खास बात ये है कि उत्तर रामायण को भी दर्शक काफी पसंद कर रहे हैं. वहीं महाभारत की टीआरपी में गिरावट देखने को मिली है. रामायण टीआरपी में पहले नंबर पर है. ये राम-रावण युद्ध और राम के अयोध्या लौटने के दौरान की टीआरपी है. शो को 68687 इंप्रेशंस मिले हैं.

राम के अयोध्या लौटने के बाद उत्तर रामायण शुरू हुई थी. सीता के राम से अलग होने और लव-कुश के जन्म की कहानी लोगों को लुभा रही है.

रामायण और उत्तर रामायण के पहले दो स्थानों पर काबिज होने की वजह से महाभारत तीसरे नंबर पर खिसक गई है. उम्मीद है अगले हफ्ते शो की टीआरपी में उछाल देखने को मिले. चौथे नंबर पर सीरियल बाबा ऐसो वर ढूंढो है. पिछले हफ्ते ये शो टीआरपी रेटिंग में तीसरे नंबर पर था.

दंगल के शो महिमा शनिदेव की टीआरपी में भी गिरावट देखने को मिली है. चौथे नंबर से खिसकर ये शो अब पांचवें स्थान पर काबिज है.

वहीं बात करें रामायण की तो इस शो ने देश ही नहीं विदेश में भी रिकॉर्ड बनाया है. रामायण ग्लोबली सबसे ज्यादा देखे जाना वाला एंटरटेनमेंट प्रोग्राम बन गया है. ये बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

लॉकडाउन के बाद दूरदर्शन पर दोबारा से प्रसारित हुई रामायण और फिर उत्तर रामायण ने लोगों को अपना दीवाना बना रखा है. धार्मिक शो रामायण के लिए लोगों की दीवानगी वैसे ही है जैसी 80 के दशक में हुआ करती थी. टीआरपी के मामले में भी रामायण और उत्तर रामायण ने दूसरे सीरील्स को पीछे पछाड़ दिया है. उत्तर रामायण अब खत्म होने वाली है. हाल ही में जो एपिसोड प्रसारित हुआ था, उसमें लव-कुश को अपने अपने पिता के बारे में जानकारी हुई, जिसके बाद वो लव-कुश अयोध्या पहुंचे और उन्हेंने अपने पिता श्रीराम के सामने रामकथा सुनाई, जिसको सुनकर वो भी चकित हो गए. रामायण के इस भाग को देखने के बाद सोशल मीडिया पर लोग काफी भावुक हो गए हैं.

उत्तर रामायण के इस भाग में लव-कुश ने अपना परिचय देते हुए मां सीता का हाल अयोध्या में श्रीराम की सभा में सुनाया, जिसको सुनने के बाद वहां बैठे लोगों की आंखों में आंसू आ गए. रामानंद सागर की रामायण की यही खूबसूरती है कि उन्होंने हर लम्हें को ऐसे दिखाया कि वो साक्षात लगता है. सोशल मीडिया पर लोग अब बता रहे हैं कि कैसे ये देखने के बाद वो अपनी आंखों से आंसू नहीं रोक पाए.

यूजर्स को दुख है कि जल्द अब रामायण खत्म हो जाएगी. एक यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा- कितना खूबसूरत है 'हम कथा सुनाते हैं'. लेकिन अब मुझे अजीब लग रहा है. ये महान कथा बहुत जल्द खत्म हो जाएगी.

एक अन्य यूजर ने लिखा- मेरे जीवन का सबसे यादगार एपिसोड. लव और कुश शानदार थे. मुझे नहीं पता कि गीत का गायक कौन है, लेकिन कोई भी इस गीत को सूचीबद्ध करके अपने आंसू नहीं रोक सकता. आखिरी के तीन मिनट रोंगटे खड़े करने वाले थे, किसी को भी इमोशनल कर देगा.

श्रीराम कथा सुनाते-सुनाते श्री राम के सामने ही लव कुश ने रोते हुए राज महल में ये बता दिया की वो ही प्रभु श्रीराम और माता सीता के पुत्र हैं. इस दौरान राजमहल में बैठे सभी लोग हैरान रह गए. शो अब जल्द ही खत्म हो जाएगा, उम्मीद है कि रामायण के खत्म होने के बाद दूरदर्शन पर श्रीकृष्ण शुरू होगा.

Next Story
Share it
Top