Top
undefined

सर्दियों में रूखी स्किन का रखना है ख्याल तो इन चीजों को कहें ना

नींबू आपकी स्किन को ब्राइटन करने में मदद करता है। लेकिन इसमें एसिड होता है और अगर आपकी शुष्क त्वचा है, तो सर्दियों के दौरान यह आपका सबसे बुरा दुश्मन साबित हो सकता है। यह न केवल आपकी त्वचा को सुखा देगा, बल्कि यह आपकी जलन और चकत्ते भी दे सकता है।

सर्दियों में रूखी स्किन का रखना है ख्याल तो इन चीजों को कहें ना
X

जब ठंड का मौसम आता है तो स्किन में रूखापन बढ़ने लगता है। खासतौर पर, रूखी स्किन वाली महिलाओं के लिए तो यह मौसम और भी ज्यादा परेशान करने वाला होता है। इस मौसम में रूखी स्किन वाली महिलाएं अगर अपना सही तरह से ख्याल ना रखें तो फेस पर ड्राई पैचेस हो जाते हैं। इतना ही नहीं, स्किन में खुजली और रूखेपन के कारण काफी दर्द भी होता है। अमूमन महिलाएं स्किन का ख्याल रखने के लिए किचन में मौजूद कुछ चीजों का सहारा लेती हैं। लेकिन अगर आपकी रूखी स्किन है तो आपको ठंड के मौसम में इन किचन इंग्रीडिएंट्स से दूर ही रहना चाहिए−

टमाटर

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि टमाटर स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए ही बेहद लाभकारी माना गया है। लेकिन ठंड के मौसम में रूखी त्वचा वाली महिलाओं को इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह प्रकृति में अम्लीय है। इस तरह यह आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को दूर कर सकता है और इसे सुस्त बना सकता है।

चावल का आटा

चावल का आटा एक बेहतरीन इंग्रीडिएंट है जो हर घर में आसानी से पाया जाता है। यह ज्यादातर एंटी−एजिंग फेस मास्क और पैक में उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह त्वचा को लाइट बनाने में मदद करता है। इसमें स्टार्च की मात्रा अधिक होने के कारण ऐसा होता है। लेकिन, जब सर्दियों की स्किनकेयर की बात आती है, तो सूखी त्वचा वाले लोगों को इसका उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी त्वचा को शुष्क और बेजान बना देगा। साथ ही इससे स्किन में परत भी आ सकती है, जो आपकी स्थित किो और भी बदतर बनाएगा।

नींबू

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, नींबू आपकी स्किन को ब्राइटन करने में मदद करता है। लेकिन इसमें एसिड होता है और अगर आपकी शुष्क त्वचा है, तो सर्दियों के दौरान यह आपका सबसे बुरा दुश्मन साबित हो सकता है। यह न केवल आपकी त्वचा को सुखा देगा, बल्कि यह आपकी जलन और चकत्ते भी दे सकता है। इसीलिए इसे अपनी त्वचा पर किसी भी रूप में इस्तेमाल न करें, फिर चाहे यह फेस पैक, स्क्रब, ड्राई मास्क या उस चीज़ के लिए कुछ भी हो। ठंड के मौसम में त्वचा पहले से ही कमजोर होती है, कुछ अम्लीय लगाने से स्थिति और खराब हो सकती है।

Next Story
Share it