Top
undefined

वॉट्सऐप: लॉकडाउन में आ गए ये 4 नए फीचर्स, जानें कैसे हैं ये आपके लिए उपयोगी

वॉट्सऐप: लॉकडाउन में आ गए ये 4 नए फीचर्स, जानें कैसे हैं ये आपके लिए उपयोगी
X

मुंबई . वॉट्सऐप दुनिया के सबसे पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप्स में से एक है। इसके दुनिया भर में कुल 2.7 बिलियन ऐक्टिव यूजर्स हैं। कोरोना लॉकडाउन के दौरान इस ऐप का इस्तेमाल और भी बढ़ गया है। लोग अपनों से कनेक्ट होने के लिए वॉट्सऐप के जरिए मेसेजिंग, वॉइस और विडियो कॉलिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं। लॉकडाउन में यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने फीचर्स में कुछ बदलाव भी किए हैं। इसमें विडियो स्टेटस की लिमिट से लेकर विडियो कॉलिंग फीचर में किए गए कुछ बदलाव शामिल हैं। यहां हम आपके बता रहे हैं कि लॉकडाउन के दौर में वॉट्सऐप में कौन-कौन से बड़े बदलाव किए गए हैं।

लॉकडाउन के दौरान वॉट्सऐप विडियो स्टेटस लगाने का चलन भी काफी बढ़ा है। लोग कोरोना वायरस से जुड़े और अन्य विडियोज स्टेटस पर लगा रहे हैं। ऐसे में कंपनी के सर्वर पर लोड भी बढ़ा है। सर्वर लोड को कम करने के लिए वॉट्सऐप ने अब विडियो स्टेट्स की लिमिट को घटाकर 15 सेकेंड कर दिया है। इससे पहले तक यूजर्स अधितकम 30 सेकंड का विडियो स्टेटस पर अपडेट कर पाते थे।

कंपनी ने दूसरा बदलाव मेसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट में किया है। वॉट्सऐप पर अब किसी फॉरवर्ड मेसेज को सिर्फ एक चैट के साथ ही शेयर किया जा सकेगा। यानी अगर आपको कोई मेसेज फॉरवर्ड करना है तो आप एक बार में एक ही व्यक्ति को इसे भेज पाएंगे। पहले यह लिमिट 5 थी। कंपनी ने ग्रुप विडियो कॉलिंग को पहले से बेहतर और आसान कर दिया है। अगर किसी ग्रुप में 4 या उससे कम सदस्य हैं तो अब आपको सभी मेंबर्स को अलग अलग कॉल करने की जरूरत नहीं होगी। नए फीचर से ग्रुप के सभी सदस्यों को एक साथ कॉल जाएगी।

कंपनी ने ग्रुप विडियो कॉलिंग को पहले से बेहतर और आसान कर दिया है। अगर किसी ग्रुप में 4 या उससे कम सदस्य हैं तो अब आपको सभी मेंबर्स को अलग अलग कॉल करने की जरूरत नहीं होगी। नए फीचर से ग्रुप के सभी सदस्यों को एक साथ कॉल जाएगी। इन दिनों कोरोना वायरस से जुड़ी फेक न्यूज की संख्या भी काफी बढ़ गई है। ऐसे में वॉट्सऐप फेक न्यूज वेरिफाई करने के लिए नया फीचर ले आई है। अब यूजर्स फॉरवर्ड मेसेज के बगल में आने वाले सर्च आईकन पर क्लिक करके इसे डायरेक्ट वेब पर सर्च कर सकते हैं। हालांकि अभी यह फीचर्स चुनिंदा यूजर्स तक ही पहुंचा है।

Next Story
Share it
Top