Top
undefined

तेजी से घटाना है वजन तो रात में भिगोकर खाएं ओट्स

नाश्ते में भिगोकर बनाएं गए ओट्स में न्यूट्रिएंट्स (पोषक तत्व) सीधा पकाए हुए ओट्स की तुलना में अधिक होते हैं। आइए जानते हैं सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं ओट्स और वजन कम करने के लिए कैसे इन्हें बनाएं।

तेजी से घटाना है वजन तो रात में भिगोकर खाएं ओट्स
X

बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। जिम में घंटों पसीना बहाने के साथ लंबी-लंबी वॉक और डाइटिंग के स्ट्रीक रूल्स को फॉलो करना सब रूटीन में शामिल रहता है। आप भी अगर अपना वजन कम करने के लिए ये सब कुछ करके थक चुके हैं और कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो अब अपने नाश्ते में शामिल करें ये हेल्दी ओट्स। आप सोच रहे होंगे भला इसमें क्या खास है। तो आपको बता दें, कि ये ओट्स सीधा बनाकर नहीं खाने हैं। वजन कम करने के लिए इन ओट्स को पहले रातभर भिगोकर रखा जाता है। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कैसे बनाएं ये हेल्दी ओट्स। भीगे हुए ओट्स खाने से तेजी से वजन कम होने के साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल भी घटता है। नाश्ते में भिगोकर बनाएं गए ओट्स में न्यूट्रिएंट्स (पोषक तत्व) सीधा पकाए हुए ओट्स की तुलना में अधिक होते हैं। आइए जानते हैं सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं ओट्स और वजन कम करने के लिए कैसे इन्हें बनाएं।

कैसे बनाएं ओट्स-

भिगे हुए ओट्स बनाना बेहद आसान है। ओट्स बनाने के लिए आप रातभर उन्हें दूध, पानी, अलमंड मिल्क, कोकोनट मिल्क, दही जैसी किसी भी एक चीज में भिगा कर रख दें। सुबह तक ओट्स फूल जाएंगे। इसके बाद इस ओट्स में अपने मनपसंद फल (केला, अंगूर, अनार, पाइन एप्पल, कीवी, संतरा, बेरीज, स्ट्रॉबेरी) और नट्स (काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश, गरी, मखाना, अखरोट आदि) काटकर डाल दें। आपके ओट्स तैयार हैं। वजन कम करने के लिए आप रोजाना इनका सेवन करें।

सेहत के लिए क्यों ज्यादा अच्छे हैं भीगे हुए ओट्स-

आंच में पकाने से खाद्य पदार्थ के कई पोषक तत्व मर जाते हैं। लेकिन रात भर भीगे हुए ओट्स सुबह तक इतने मुलायम हो जाते हैं कि इन्हें खाया जा सके। लंबे समय तक भीगे रहने के कारण ओट्स में मौजूद सटार्च टूट जाते हैं, जिससे ओट्स में साइटिक एसिड कम हो जाता है। जो आसानी से पचने में मदद करता है।

तेजी से वजन घटाते हैं भीगे हुए ओट्स-

रात में भिगाकर बनाए गए ओट्स का सेवन करने से व्यक्ति का वजन तेजी से इसलिए कम होता है क्योंकि ये ओट्स आंच में पकाए गए ओट्स के मुकाबले ज्यादा सुपाच्य और फाइबरयुक्त होते हैं। इन ओट्स में फाइबर ज्यादा होने की वजह से व्यक्ति का पेट देर तक भरा हुआ रहता है। इसके अलावा इस तरह खाए गए ओट्स आंतों की गंदगी साफ करके शरीर की ज्यादा चर्बी घटा सकते हैं।

Next Story
Share it
Top