Top
undefined

डिप्रेशन को दूर करने के साथ तेजी से वजन घटाती है केले की चाय, दिन में एक बार जरूर पिएं

डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद मानी जाती है। केले की चाय शरीर की सूजन को कम करने और हार्ट को हेल्दी बनाने में मददगार हो सकता है।

डिप्रेशन को दूर करने के साथ तेजी से वजन घटाती है केले की चाय, दिन में एक बार जरूर पिएं
X

आपने स्वस्थ रहने के लिए कई तरह की चाय का सेवन किया होगा। जैसे ज्यादातर लोग ग्रीन टी को सबसे सेहतमंद मानते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट के साथ कई तरह की जड़ी-बूटियों की वजह से ग्रीन टी काफी फायदेमंद भी है लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले की चाय डायबिटीज के रोगी और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressureके मरीजों के लिए बेस्ट मानी जाती है। साथ ही जिन लोगों को वजन कम करना है, उन्हें भी दिन में कम से कम एक बार तो इस चाय का सेवन करना चाहिए। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं केले की चाय और इसके क्या फायदे हैं।

तेजी से वजन कम करती है केले की चाय

आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो केले की चाय का सेवन कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं केले की चाय वजन घटाने के साथ डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद मानी जाती है। केले की चाय शरीर की सूजन को कम करने और हार्ट को हेल्दी बनाने में मददगार हो सकता है। वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म तेज होना जरूरी है केले की चाय आपके मेटाबॉलिज्म् को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। यह तेजी से आपके शरीर की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है।

डिप्रेशन को दूर करती है

आजकल महामारी के दौरान ज्यादातर लोग कई तरह की परेशानियों से गुजर रहे हैं। सभी का मन कई तरह की शंकाओं और डर से घिरा हुआ है। ऐसे में लगातार सोचते रहने की आदत डिप्रेशन बन जाती है। केले की चाय हार्मोनल बैंलेंस को बनाएं रखने में भी फायदेमंद हो सकती है। केले की चाय मानसक स्वास्थ्य को भी बढावा देती है। यह तनाव और डिप्रेशन को भी कम करने में फायदेमंद मानी जाती है।

ऐसे बनाएं केले की चाय

- इसके लिए आप सबसे पहले 2 कप पानी को एक बर्तन में उबाल लें।

- अब आप एक पका हुआ केला छीलें और काटकर डाल लें।

- उबलते पानी में केला को मिलाएं और इसे 10 मिनट तक उबालने दें।

- अब आप इसमें दालचीनी या शहद डाल सकते हैं।

Next Story
Share it
Top