Top
undefined

अपना वजन बढ़ाने के लिए इस तरह सुधारें अपना डाइट पैटर्न

अंडर वेट लोगों में फ्रेक्चर इंफेक्शन या बीमारियों की आशंका अधिक रहती है क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। आप अपनी डाइट से अपना वेट बढ़ाएँ।

अपना वजन बढ़ाने के लिए इस तरह सुधारें अपना डाइट पैटर्न
X

हर इंसान चाहता है कि वह फिट और फाइन रहे। लेकिन जो हम चाहते हैं, उसे पाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। कुछ लोग ओवर वेट होते हैं, जो वजन कम करने की जुगत में घंटों जिम में पसीने बहाते हैं और साथ ही डाइटिंग भी करते हैं। जबकि कुछ लोग अंडरवेट होते हैं और वे सिर्फ यही सोचते रहते हैं कि उनका खान-पान कैसा हो, जिससे उनका वजन बढ़ जाए। आपको पता है वजन बढ़ाने का मतलब ये नहीं कि आप हर पल खाते रहें। वास्तव में आप वो चीजें खाएं, जिनसे आपकी सेहत बने। कम वजन होना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। जिन लोगों का वजन बहुत कम होता है, उनके इम्यून सिस्टम पर भी इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसे अंडर वेट लोगों में फ्रेक्चर, इंफेक्शन या बीमारियों की आशंका अधिक रहती है। हालांकि, एक शोध में देखा गया है कि पुरुषों में अंडरवेट होने के कारण महिलाओं के मुकाबले जल्दी मृत्यु होती है। अगर आप भी अपने वजन को लेकर परेशान हैं, तो सबसे पहले अपने डाइट पैटर्न को सुधारें।

1-रोज सुबह के नाश्ते में एक केले के साथ दूध पीने से वजन तेजी से बढ़ता है। केले की तरह आम भी वजन बढाता है, इसे दूध के साथ लेने पर जल्दी वजन बढ़ता है।

2- ब्रेकफास्ट में ब्रेड पर पीनट बटर लगाएं, इसके साथ फ्रूट्स या सब्जियां लें।

3- वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व प्रोटीन है। आप अपनी डाइट में हाई प्रोटीन फूड को शामिल करें। आप प्रोटीन फूड में मीट, फिश, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे लेग्युम, नट्स और अन्य चीजें खा सकते हैं।

4-दिन में कम से कम 3 बार खाना खाएं। भोजन में ज्यादा से ज्यादा कार्बोहायड्रेट और फैट युक्त भोजन लें।

5-खाने में चीज, पनीर, आलू, चावल, सोयाबीन, दूध, दही जैसी चीजें शामिल करें, इन सबसे वजन जल्दी बढ़ता है।

6-खाने में ज्यादा मसाले, सॉस इत्यादि मिलाने से आप ज्यादा खाना खाएंगे, यदि शुगर की समस्या नहीं है तो आप अपने भोजन में मीठा भी शामिल कर सकते हैं। मीठा वजन बढ़ाने में मददगार है।

7-एनर्जी युक्त भोजन लें, जैसे बादाम, अखरोट, नट्स इत्यादि। ड्राई फ्रूट्स, हाई फैट डेरी, ग्रेन्स, आलू, डार्क चॉकलेट, अवोकेडो, पीनटबटर,कोकोनट मिल्क जैसी चीजें भी वजन बढ़ाने में मददगार हैं।

8-खाने से थोड़ी देर पहले पानी पीना बंद कर दें, क्योंकि खाने से पहले पानी पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे पर्याप्त मात्रा में भोजन नहीं लिया जाता और इस कारण ही आवश्यक कैलोरी लेने में भी समस्या आती है।

9-वेट बढ़ाने वाले स्नैक्स लें, जैसे चिप्स।

10-तनाव-मुक्त जीवन जिएं, स्ट्रेस लेने से वजन में भी कमी आती है, इससे शरीर में एंटी-ऑक्सिडेंट की भी कमी हो जाती है। इसलिए योग, एक्सरसाइज और पौष्टिक आहार लेकर वजन पर नियंत्रण किया जा सकता है।

Next Story
Share it
Top