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पानी सिर्फ प्यास के लिए नहीं है, पानी आपको बनाता है निरोग

पानी सिर्फ प्यास के लिए नहीं है, पानी आपको बनाता है निरोग

नई दिल्ली। स्वास्थ्य विशेषज्ञ हर व्यक्ति को एक दिन में आठ से नौ गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं, लेकिन सोचनेवाली बात यह है कि व्यस्त दिनचर्या के बीच क्या हम विशेषज्ञों की इस सलाह का अनुसरण कर पाते हैं? शायद नहीं. आमतौर पर हम पानी तभी पीते हैं, जब हमें प्यास लगती है। यदि आपको प्यास लगने के अलावा पानी पीने का ध्यान नहीं रहता, तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के लिए दिनचर्या में शामिल करें कुछ खास आदतें।

सुबह उठते ही सबसे पहले एक बड़ा गिलास पानी पिएं। ये एक गिलास पानी रातभर सोने के दौरान शरीर में होनेवाली फ्लूइड की कमी को पूरा कर शरीर को हाइड्रेट करता है। ताजगी के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

सुबह का नाश्ता हो, दोपहर का खाना हो या फिर रात का डिनर, हर बार खाना खाने से कुछ देर पहले दो गिलास पानी पिएं। यह आदत भूख को नियंत्रित करेगी और आप संतुलित मात्रा में ही खाना खायेंगे। खासतौर से मोटापे से छुटकारा पाने के इच्छुक लोगों के लिए ऐसा करना काफी फायदेमंद होगा।

यदि आपको हर बार सादा पानी पीना अच्छा नहीं लगता तो आप पानी में जीरा या सौंफ डाल कर उबाल लें। इस पानी को ठंडा करके थोड़ी-थोड़ी देर में पीते रहें। इस पानी के सेवन से आप पूरा दिन ताजगी का एहसास करेंगे और आपके पसीने से दुर्गंध भी नहीं आयेगी।

रोजाना की खुराक में फलों को शामिल करना भी शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। विशेषज्ञों के अनुसार हमें रोजाना की खुराक में 20 प्रतिशत हिस्सा फलों का शामिल करना चाहिए।

सफर के दौरान हमेशा पानी साथ लेकर चलें। इसके अलावा ऑफिस में भी अपनी कंप्यूटर टेबल पर पानी की बोतल हमेशा रखें। ताकि काम के बीच यदि आपको पानी पीने का ख्याल न भी आये, तो बोतल पर नजर पड़ते ही आपको पानी पीने लें।

आप चाहें तो सेब, अंगूर या फिर संतरे का जूस पीते वक्त इसमें आधा गिलास पानी मिला सकते हैं।

अकसर लोग व्यायाम करने के दौरान पानी नहीं पीते, लेकिन आप ऐसा न करें। जिम या फिर एक्सरसाइज के दौरान बीच-बीच में पानी पीते रहें। पानी की कमी आपके व्यायाम करने की क्षमता को भी प्रभावित करती है। इस कमी के चलते हो सकता है कि आप व्यायाम के दौरान अपनी क्षमता से पहले ही थक जाते हों। ऐसे में हर 15 मिनट के अंतराल में एक-दो घूंट पानी पीते रहें।

ऑफिस या घर में आप जितनी भी बार ट्वॉयलेट जाएं. इसके बाद एक गिलास पानी जरूर पिएं।

पानी पीने के लिए रंगीन और आकर्षक बोलत का प्रयोग करें. यह आपको हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीने के लिए प्रेरित करेगी।

घर में टीवी देखने, कपड़े धोने या फिर खाना बनाने के दौरान भी पानी की बोतल हमेशा अपने पास रखें।

रात को सोने से पहले भी एक गिलास पानी का सेवन करें. यह एक गिलास पानी आपको पूरी रात हाइड्रेट रखेगा।

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