Top
undefined

बार बार पेशाब आने की दिक्कत से परेशान हैं तो ये हैं घरेलू उपाय

बार बार पेशाब आने की दिक्कत से परेशान हैं तो ये हैं घरेलू उपाय
X

नई दिल्ली . बार बार पेशाब आना सेहत के लिए अच्छे संकेत नहीं है. कई बार तनाव के कारण भी ऐसा होता है. जैसा की सभी जानते हैं कि मानसिक तनाव कई बीमारियों को जन्म देता है. इनमें से एक है पेशाब का बार बार आना. समय रहते अगर इस बीमारी को दूर न किया जाए तो यह गंभीर रूप ले सकती है.

जीवन शैली में बदलाव आने के कारण यह समस्या लोगों में तेजी से बढ़ रही है. अत्याधिक काम का बोझ भी तनाव की स्थिति पैदा करता है. यह तनाव यूरिन संबंधी दिक्कत पैदा करने लगता है. इस समस्या से निजात पाने के लिए पहले तो मानसिक तनाव को कम करने का प्रयास करना चाहिए. इसके लिए सबसे अच्छा तरीका यही है कि व्यक्ति को अपनी लाइफ स्टाइल को अनुशासित बनाना चाहिए. यानि सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक का समय निर्धारित होना चाहिए इसके साथ खानपान भी ध्यान देने की जरूरत है. खानपान गड़बड़ होने से भी समस्याएं बढ़ती हैं.

सर्दियों के मौसम में कई बार देखा गया है कि कुछ लोगों में यह समस्या बढ़ जाती है. मानसिक तनाव के अलावा ऐसा तब होता है जब शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाए. जो लोग चाय, काफी का सेवन अधिक करते हैं उन्हें भी बार बार पेशाब आने की दिक्कत हो सकती है. यही नहीं जब पेट में कीड़े हो जाएं तो भी यह समस्या हो सकती है. बच्चों में यह दिक्कत अधिक होती है. कभी कभी ये समस्या यूरिन ब्लैडर में इंफेक्शन के कारण भी होती है. इसलिए स्वच्छता का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

इस समस्या से बचने के कुछ घरेल उपाय भी हैं. जिन्हें अपना कर इस समस्या से बचा जा सकता है. जिन लोगों को बार बार पेशाब आने की समस्या है तो ऐसे लोगों को रोजाना तिल से बनी चीजों का सेवन करना चाहिए. गजक खाने से भी आराम मिलता है. खाने के साथ दही का सेवन करने से भी आराम मिलता है. मेथी और पलक खाने से भी लाभ होता है. इसके साथ ही पानी के साथ हल्दी खाने से भी इस समस्या को काफी हद तक दूर कर सकते हैं.

Next Story
Share it
Top