Top
undefined

दुनिया में कोरोना से हा-हाकार जारी, अब तक 1 लाख 47 हजार लोगों की मौतें

दुनिया में कोरोना से हा-हाकार जारी, अब तक 1 लाख 47 हजार लोगों की मौतें
X

वॉशिंगटन. दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से अब तक 1 लाख 47 हजार 10 मौतें हो चुकी हैं। पांच लाख 53 हजार से ज्यादा मरीज स्वस्थ्य भी हुए हैं। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है, जहां 6 लाख 78 हजार 210 पॉजिटिव केस मिले हैं और 34 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई हैं। ब्रिटेन की राजकुमारी और महारानी एलिजाबेथ की पोती बीट्रिस ने कोरोना को देखते हुए अपनी शाही शादी टाल दी है। बीट्रिस अपने मंगेतर इडोएआर्डो के साथ शादी करने वाली थीं। इससे पहले मार्च में उन्होंने बकिंघम पैलेस में होने वाली रिसेप्शन भी कैंसल कर दी थी।

लॉकडाउन पर विवाद के बाद ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री हटाए गए

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने लॉकडाउन को लेकर विवाद बढ़ने के बाद स्वाथ्य मंत्री लुइज हेनरिक मैन्डेटा को हटा दिया। बोल्सोनारो देश में संक्रमण रोकने के लिए पाबंदियां लागू करने के पक्ष में नहीं थे।मैन्डेटा को स्वास्थ्य मंत्री के पद से हटाने के बाद उन्होंने कहा कि मैन्डेट ने समय को देखते हुए एक डॉक्टर की तरह जो भी करना था, किया। आइसोलेशन एक हकीकत बन गया, लेकिन हम ऐसे निर्णय नहीं ले सकते, जिससे काम पूरी तरह तबाह हो जाए। इससे पहले बोल्सोनारो ने कोरोना को एक मामूली फ्लू जैसी बीमारी बताया था।

न्यूयॉर्क में इमिग्रेंट लेबर्स के लिए 200 करोड़ के फंड का ऐलान

न्यूयॉर्क में संक्रमितों की संख्या 2 लाख 26 हजार 198 पहुंच गई है और 16 हजार 106 मौतें हुई हैं। इस बीच न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लासियो ने प्रवासी मजदूर और उनके परिवार के लिए 20 मिलियन डॉलर (करीब 200 करोड़ रुपए) के फंड की घोषणा की । इससे 20 हजार से ज्यादा मजदूरों को फायदा होगा। इस फंड की घोषणा ओपन सोसाइटी फाउंडेशन के साथ मिलकर की गई है। न्यूयॉर्क में 15 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमने कोरोना पर काबू पा लिया है। संक्रमण की दर में गिरावट देखी जा रही है। इसके बावजूद हम ऐहतियात बरतेंगे। वायरस न फैले, इसके लिए कड़ाई से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। क्यूमो ने कहा कि अकेले न्यूयॉर्क में कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा और मिशिगन से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गए हैं। हमने बीते एक महीने में करीब 5 लाख टेस्ट किए हैं।

अमेरिका ने भारत को 45 करोड़ रुपए स्वास्थ्य सहायता के तौर पर दी

अमेरिका ने भारत को स्वास्थ्य सहायता के तौर पर 5.9 मिलियन डॉलर (करीब 45 करोड़ रुपए) दी है। अमेरिकी विदेश विभाग ने गुरुवार को इसकी जानकारी। यह रकम प्रभावित लोगों की मदद, जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करने, लोगों को कोरोना से बचाव के संदेश देने और निगरानी बढ़ाने पर खर्च की जा सकेगी। अब तक अमेरिका ने भारत को 19,170 करोड़ (2.8 बिलियन डॉलर) की मदद की है, इसमें स्वास्थ्य सहायता के लिए 1.4 बिलियन डॉलर (9,585 करोड़ रुपए) दिए हैं।

आयरलैंड: प्रधानमंत्री वराडकर ने कहा पाबंदियां हटाने में लगेंगे कई महीने

आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने कहा है कि देश में कोरोना को लेकर लगाई गई पाबंदियां धीरे-धीरे हटाई जाएंगी। इसमें कई महीनों का समय लग सकता है। उन्होंने संसद में कहा कि सरकार अभी दावे के साथ नहीं कह सकती कि 5 मई को पाबंदियां हट जाएंगी। 27 मार्च को सरकार ने देश भर में लॉकडाउन की घोषणा की थी। यहां पर कोरोना का पहला मामला फरवरी में सामने आया था। अब तक आयरलैंड में 13 हजार 271 पॉजिटिव केस मिले हैं और 486 मौतें हुई हैं।

Next Story
Share it