Top
undefined

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम की अधिकारियों की धमकी, देश में पहुंचा वायरस तो भुगतना होगा बुरा अंजाम

कोरोना वायरस अब चीन से निकलकर पूरी दुनिया में फैल चुका है

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम की अधिकारियों की धमकी, देश में पहुंचा वायरस तो भुगतना होगा बुरा अंजाम
X

सोल

कोरोना वायरस ने अब पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है। अबतक इस खतरनाक बीमारी से 2,919 लोगों की मौत हुई है। अकेले 2,835 मौतें चीन में हुई हैं। इन सबके बीच उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपने अधिकारियों को 'गंभीर परिणाम' परिणाम भुगतने की धमकी दी है। किम ने अधिकारियों को धमकाते हुए कहा है कि अगर कोरोना वायरस उत्तर कोरिया में पहुंचेगा तो टॉप अधिकारियों को इसके नतीजे भुगतने होंगे। बता दें कि दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है, वहां इस वायरस ने अबतक 16 लोगों की जान ले ली है।

उत्तर कोरिया ने बंद की अपनी सीमा

अमेरिकी पाबंदियों से जूझते और खराब हेल्थ सुविधाओं वाला देश उत्तर कोरिया ने कोरोना के डर से अपनी सीमा बंद कर ली है। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि किम ने कार्यकर्ताओं की बैठक में कहा कि कोरोना वायरस से अपने लोगों को बचाना हमारी अहम जिम्मेदारी है।

किम ने अधिकारियों को धमकाया

अगर कोरोना हमारे देश में किसी भी तरह से फैला तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। पार्टी को दो वरिष्ठ नेता उपाध्यक्ष रे मन गोन और पाक थाइ डोक को उनके पद से हटा दिया गया है और पार्टी यूनिट को भ्रष्टाचार के आरोप में भंग कर दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये नेता कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भ्रष्ट शामिल हो सकते हैं। किम ने अधिकारियों को आदेश दिया कि वैसे सभी रास्ते बंद किए जाएं, जहां से खतरनाक कोरोना वायरस आने का खतरा है।

उत्तर कोरिया में कोरोना का कोई मामला नहीं

बता दें कि जहां उत्तर कोरिया के पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया में कोरोना ने कहर बरपा रखा है वहीं, प्योंगयांग में अभी तक कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है। उत्तर कोरिया ने पर्यटकों पर बैन लगा रखा है, अंतरराष्ट्रीय ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया है। इसके अलावा उड़ानों पर भी रोक लगा दी गई है।

अब तक कोरोना से 2,900 से ज्यादा मौतें

चीन में कोरोनावायरस से 47 और लोगों की मौत होने से इस घातक बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर शनिवार को 2,835 हो गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि 47 लोगों की मौत और 427 लोगों के इससे संक्रमित होने के नए मामले सामने आए हैं। चीन में इस बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 79,251 हो गई है। चीन में हुबेई में 45 और बीजिंग एवं हेनान में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

दक्षिण कोरिया में बड़े पैमाने पर फैला कोरोना

इस बीच, सोल में कोरिया रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने एक बयान में बताया कि दक्षिण कोरिया में इस विषाणु के संक्रमण के शनिवार को 594 और मामलों की पुष्टि हुई जिनमें से 90 प्रतिशत से अधिक मामले दाएगू और उत्तरी ग्योंगसांग में सामने आए हैं। दक्षिण कोरिया में एक दिन में सामने आने वाले मामलों की यह अब तक की सर्वाधिक संख्या है। देश में इसके कुल मामले बढ़कर अब 2,931 हो गए हैं। अमेरिका ने शुक्रवार को अपने देशवासियों के लिए परामर्श जारी किया कि वे कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर इटली की गैर-जरूरी यात्रा न करें। कैलिफोर्निया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक ऐसे अमेरिकी व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के दूसरे संदिग्ध मामले की पुष्टि की है जिसने कोई यात्रा नहीं की और जो किसी ज्ञात बीमार व्यक्ति के संपर्क में नहीं आया। इससे देश में इसके संक्रमण की आशंका पैदा हो गई है। इस बीच, रियाद से मिले समाचार के अनुसार सऊदी अरब ने खाड़ी सहयोग परिषद के नागरिकों की मक्का और मदीना की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। इटली में जानलेवा कोरोना वायरस से अब तक 17 लोगों की मौत हुई है। यह वायरस अब अल्जीरिया और बेलारूस में पहुंच गया है। ईरान में इस जानलेवा वायरस ने 34 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। फ्रांस में इससे दो लोगों की मौत हुई है।

Next Story
Share it