Top
undefined

कोरोनाः चीन के बाद ईरान में हड़कंप, सेना खाली करा रही सड़कें, जानें दुनियाभर का हाल

कोरोनाः चीन के बाद ईरान में हड़कंप, सेना खाली करा रही सड़कें, जानें दुनियाभर का हाल
X

पेइचिंग . वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस के कारण विश्वभर में जनजीवन और इकॉनमी अस्त-व्यस्त हो गई है। दुनिया भर के करीब 120 देशों एवं क्षेत्रों में इस वायरस से 5,043 लोगों की मौत हो चुकी है और 133,970 लोग संक्रमित हैं। अस्पतालों में मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है तो कई देशों में स्कूल, कॉलेज, ऑफिस और स्टेडियम बंद हो रहे हैं। कोविड-19 का संक्रमण दुनियाभर में इतनी तेजी से फैल रहा है कि यात्रा प्रतिबंधों एवं समारोह स्थगित किए जाने समेत कई कदम उठाए जाने के बावजूद इसके जल्द काबू होने की उम्मीदें कम हैं।

चीन के बाद इटली, ईरान में सबसे अधिक मौतें

चीन में शुक्रवार को कोरोना वायरस से मौत के सात और मामले सामने आने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,176 पहुंच गई है। चीन में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80,813 पहुंच गई है। चीन के अलावा इटली (1,016 मौत, 15,113 मामले), ईरान (429 मौत, 10,075 मामले), स्पेन (84 मौत, 3,004 मामले) और दक्षिण कोरिया (67 मौत, 7,979 मामले) इससे सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। जापान में 675 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। घाना, केन्या, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस ने अपने क्षेत्रों में इसके पहले मामलों की पुष्टि की है। नॉर्वे में पहली मौत की पुष्टि हुई है।

अमेरिकी प्रतिबंध से ईरान को नहीं मिल रही मेडिसिन

ईरान में अब तक 429 लोगों की मौत हो चुकी है। वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लक्ष्य से देश के सुरक्षा बलों को आदेश दिया गया है कि वे अगले 24 घंटे के भीतर देशभर की सड़कें खाली करा दें। सेना प्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद बगेरी ने टीवी पर प्रसारित एक बयान में शुक्रवार को कहा कि नवगठित आयोग को दुकानें, गलियां और सड़कें खाली कराने की जिम्मेदारी दी गई है। इस फैसले को देशभर में 24 घंटे के भीतर लागू करना है।

ओलंपिक रद्द करने का प्रस्ताव ठुकराया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तोक्यो ओलिपिंक स्थगित करने का सुझाव दिया था, जिसे जापान ने खारिज कर दिया। जापान के ओलिंपिक मंत्री और ओलंपिक कांस्य पदकधारी सेको हाशिमोटो ने शुक्रवार को तोक्यो में प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'आईओसी और आयोजन समिति इन्हें रद्द करने या स्थगित करने पर विचार नहीं कर रही है - बिलकुल भी नहीं।' अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति और तोक्यो आयोजक तीन महीने पहले चीन में फैले कोरोना वायरस के बाद से अपने इस बयान पर अडिग है कि ओलंपिक खेलों की शुरुआत 24 जुलाई से होगी।

भारतः इन देशों में विमान नहीं भेजेगा एयर इंडिया

भारत में कोरोना वायरस से गुरुवार को पहली मौत हुई और इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 81 पर पहुंच गई है। अमेरिका में भारतीय दूतावास ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत द्वारा हाल ही में लागू की गई यात्रा पाबंदियों पर सवालों का जवाब देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिन पर चौबीसों घंटे संपर्क किया जा सकता है। कोरोना वायरस महामारी को लेकर बढ़ती चिंता के बीच सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इस्राइल, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका के लिये होने वाली उड़ानों को 30 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया है।

आम से लेकर खास हस्तियां भी वायरस से संक्रमित

महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस के प्रकोप से दुनियाभर में आम लोगों के साथ-साथ खास लोग भी बच नहीं पा रहे हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी भी इस जानलेवा वायरस से संक्रमित पाई गई हैं। इसके अलावा ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के सलाहकार अली अकबर विलायती में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने के बाद उन्हें अलग रखा गया है। वहीं, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो के एक शीर्ष सहायक के कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद उनकी भी जांच की गई है। बोलसोनारो के संचार प्रमुख फैबियो वाजगार्टन गत सप्ताहांत अमेरिकी की यात्रा के बाद कोविड-19 से संक्रमित पाए गए।

अमेरिका की यात्रा के दौरान दोनों ने ट्रंप से मुलाकात की थी। वाजगार्टन ने ट्रंपके बगल में खड़े होकर फोटो खिंचवाई थी लेकिन ट्रंप ने कहा कि वह चिंतित नहीं हैं और वाइट हाउस ने कहा कि उन्हें जांच की जरूरत नहीं है। न्यूयॉर्क में फिलीपीन की एक राजनयिक को भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है जो शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इस वायरस का पहला मामला है। आस्ट्रेलिया के गृह मामलों के मंत्री पीटर डटन भी संक्रमित पाए गए है।

Next Story
Share it