Top
undefined

अमेरिका में हथियार लेकर सड़कों पर उतरे लोग, कोरोना लॉकडाउन के खिलाफ किया प्रदर्शन

अमेरिका में हथियार लेकर सड़कों पर उतरे लोग, कोरोना लॉकडाउन के खिलाफ किया प्रदर्शन
X

वाशिंगटन . अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस 'कोविड-19' के 31,905 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 3857 लोगों की मौत हुई है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में मृतकों की संख्या बढ़कर 36,997 हो गई है तथा कुल 7,01475 संक्रमितों की पुष्टि हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन 11 मार्च को कोविड-19 को महामारी घोषित कर चुका है। विश्वभर के आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस से 22 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 154000 के पार हो गई है।

वहीं, कोरोन वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगे लॉकडाउन (प्रतिबंधों) के खिलाफ अमेरिका के तीन राज्यों में जनता सड़कों पर उतर आई और विरोध-प्रदर्शन किया। उनलोगों ने प्रतिबंधों को खत्म करने की मांग की है। सबसे बड़ा प्रदर्शन मिशिगन में नजर आया, जहां लॉकडाउन के विरोध में सड़क पर करीब 3000 लोगों ने जमकर हंगामा किया... उनमें से कुछ के पास तो हथियार भी थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लॉकडाउन के आदेशों के खिलाफ देश में हो रहे प्रदर्शनों को अपना समर्थन दिया है। लॉकडाउन प्रतिबंधों पर शुक्रवार देर रात मिशिगन, मिनेसोटा और वर्जीनिया को लेकर ट्रंप द्वारा किए गए ट्वीट की इन तीनों राज्यों के गवर्नर ने कड़ी निन्दा की है। इन्हीं में से एक वर्जीनिया के गवर्नर राल्फ नोर्थम ने कहा, "मेरे पास इतना समय नहीं है कि मैं खुद को ट्विटर की लड़ाई में शामिल करूं।"

अमेरिका ने पाकिस्तान को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दिया 80 लाख डॉलर

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से प्रभावित देश की अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की नई चरणबद्ध योजना बृहस्पतिवार (16 अप्रैल) को पेश करते हुए गवर्नरों को अपने-अपने राज्यों में पाबंदियों को हटाने पर फैसला लेने की अनुमति दी है। ट्रंप ने कहा कि उनका प्रशासन नए संघीय दिशा निर्देश जारी कर रहा है जिससे गवर्नर अपने-अपने राज्यों को फिर से खोलने पर चरणबद्ध तरीके से फैसला ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि आर्थिक दबाव के बीच लंबे समय तक लॉकडाउन से जन स्वास्थ्य पर बहुत गहरा असर पड़ेगा।

आठ करोड़ अमेरिकियों को मिली सहायता राशि

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार (18 अप्रैल) को कहा कि देश में आठ करोड़ अमेरिकी लोगों को कोरोना वायरस राहत राशि मिल चुकी है। और प्रशासन किसानों को 19 अरब डालर की सहायता प्रदान करेगा। ट्रंप ने कहा कि वित्त विभाग ने आठ करोड़ से अधिक अमेरिकियों को आर्थिक राहत भुगतान भेज दिया है। उन्होंने किसान सहायता पैकेज के बारे में बताया कि किसानों को 16 अरब डॉलर का सीधे भुगतान किया जाएगा और भोजन वितरण के लिए तीन अरब डॉलर का इस्तेमाल किया जाएगा।

Next Story
Share it