Top
undefined

परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा है चीनी ड्रैगन, भारत ने भी कसी कमर

यूएस से तनाव के बीच चीनी ड्रैगन बहुत तेजी से अपने परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा है चीन पहली बार जमीन, हवा और समुद्र से दागे जाने वाले परमाणु हथियारों को बना रहा है चीन और पाकिस्‍तान की दोहरी चुनौती से निपटने के लिए भारत ने भी कमर कस ली है

परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा है चीनी ड्रैगन, भारत ने भी कसी कमर
X

स्‍टॉकहोम, दुनिया में सुपर पावर बनने की महत्‍वाकांक्षा रखने वाला चीनी ड्रैगन अब बहुत तेजी से अपने परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा है। आलम यह है कि चीन अब पहली बार जमीन, हवा और समुद्र से दागे जाने वाले परमाणु हथियारों को बना रहा है। उधर, चीन और पाकिस्‍तान की दोहरी चुनौती से निपटने के लिए भारत ने भी कमर कस ली है और परमाणु हथियारों की संख्‍या बढ़ा रहा है। परमाणु हथियारों पर नजर रखने वाली अंतरराष्‍ट्रीय संस्‍था सिप्री की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन दोनों ने ही पिछले साल अपने परमाणु हथियारों के जखीरे में इजाफा किया है। हालांकि भारत के परमाणु हथियार चीन के आधे से भी कम हैं। सिप्री की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के पास 150 और चीन के पास 320 परमाणु हथियार हैं। चीन ने पिछले एक साल में 30 परमाणु हथियार बढ़ाए हैं, वहीं भारत ने 10 एटम बम।

पाकिस्‍तान के पास कुल 160 परमाणु हथियार

उधर, पाकिस्‍तान अभी भी परमाणु हथियारों के मामले में भारत से थोड़ा आगे है। पाकिस्‍तान के पास कुल 160 परमाणु हथियार हैं। भारत के मुकाबले भले ही पाकिस्‍तान के परमाणु हथियार ज्‍यादा हों लेकिन भारतीय अधिकारी अभी भी अपनी परमाणु प्रतिरोधक क्षमता को लेकर आश्‍वस्‍त हैं। सिप्री की यह रिपोर्ट ऐसे समय पर आई है जब भारत और चीन के बीच तनाव अपने चरम पर है और लद्दाख में दोनों ही देशों की सेनाएं आमने सामने हैं।

अमेरिका और रूस के चलते दुनियाभर में घटे परमाणु हथियार

एक तरफ परमाणु हथियारों से संपन्‍न तीनों एशियाई देश परमाणु हथियारों की संख्‍या बढ़ा रहे हैं, वहीं दुनिया में कुल परमाणु हथियारों की संख्‍या में गिरावट आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा इस वजह से है कि दुनिया के 90 प्रतिशत परमाणु हथियार रखने वाले अमेरिका और रूस अपने परमाणु हथियारों को नष्‍ट कर रहे हैं। दुनिया के कुल 9 परमाणु हथियार संपन्‍न राष्‍ट्रों अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्‍तान, इजरायल, उत्‍तर कोरिया के पास कुल 13,400 परमाणु हथियार हैं। परमाणु हथियारों की संख्‍या पिछले साल 13,865 थी।

चीन लगातार कर रहा है परमाणु हथियारों का प्रदर्शन

सिप्री ने कहा कि चीन अब अपने परमाणु हथियारों का सार्वजनिक तौर पर और ज्‍यादा प्रदर्शन कर रहा है। हालांकि चीन अपने परमाणु हथियारों के विकास के बारे में बहुत कम जानकारी साझा करता है। चीन बहुत तेजी से अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को आधुनिक बना रहा है और संख्‍या बढ़ा रहा है। चीन पहली अपनी न्‍यूक्लियर ट्रायड की क्षमता को बढ़ा रहा है ताकि जमीन, हवा और समुद्र से परमाणु हथियारों को दागा जा सके। चीन ने नई जमीन और समुद्र से दागी जाने वाली मिसाइलें बनाई हैं और परमाणु हथियार ले जाने वाला एयरक्राफ्ट बनाया है।

Next Story
Share it