Top
undefined

आतंकी हमले रोकने के लिए कानून बदलने से भी वह हिचकेंगे नहीं : बोरिस जॉनसन

आतंकी हमले रोकने के लिए कानून बदलने से भी वह हिचकेंगे नहीं : बोरिस जॉनसन
X

लंदन। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि रविवार को एक दक्षिणी शहर में छूरेबाजी की घटना के बाद वह से वह भयभीत थे। उन्होंने कहा कि पुलिस ने इसे आतंकवाद का कार्य बताया। पीएम जॉनसन ने कहा कि सरकार आवश्यकता पड़ने पर कानून में बदलाव करेगी और अगर इस तरह की घटनाओं को फिर से रोकने के लिए हमारे कानूनी तंत्र में बदलाव किए जाने की जरूरत है, तो हम उस कार्रवाई को करने में संकोच नहीं करेंगे।

ब्रिटिश पुलिस ने कहा कि रविवार हुई छूरेबाजी की घटना असल में एक आतंकी हमला था, जिसमें एक अकेले हमलावर ने तीन लोगों को दक्षिणी अंग्रेजी शहर रीडिंग में परिवारों और दोस्तों से भरे एक पार्क में शिकार बनाया था। टेम्स वैली पुलिस ने कहा कि घटना में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। लंदन के पश्चिम में 60 किलोमीटर दूर ऐतिहासिक शहर से 25 वर्षीय एक संदिग्ध को हिरासत में लिया था।

हालांकि, पुलिस ने उन रिपोर्टों का कोई संदर्भ नहीं दिया कि वह व्यक्ति एक लीबियाई नागरिक था या नहीं। फुटेज में दिखाया गया है कि एक बड़ी संख्या में आतंकवाद विरोधी पुलिस ने एक घर पर एक नियंत्रित विस्फोट किया, जहां संदिग्ध माना जाता है कि शनिवार की शाम को हमले के तुरंत बाद जाकर छिप गया था। पुलिस ने एक बयान में कहा कि "काउंटर टेररिज्म पुलिसिंग अब इस बात की पुष्टि कर सकता है कि कल रात रीडिंग में हुई छूरेबाजी की घटना को आतंकवादी घटना घोषित किया गया है।"

बयान के अनुसार, आतंकवाद निरोधक पुलिस अब मामले की जांच अपने हाथ में लेगी। डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को रविवार सुबह सुरक्षा अधिकारियों और वरिष्ठ मंत्रियों द्वारा घटना के बारे में जानकारी दी गई थी। कंजर्वेटिव नेता ने "भयावह घटना" की निंदा की और शीर्ष राजनेताओं ने 12वीं शताब्दी के रीडिंग एबे के खंडहरों के बगल में स्थित एक लोकप्रिय पार्क - फॉरबरी गार्डन में आहत लोगों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि अकेला हमलावर अचानक कुछ अनजाने शब्दों को चिल्लाते हुए लगभग 10 के एक बड़े समूह के पास चला गया और उन्हें छूरा घोंपने लगा। उसने हमलावर को तीन लोगों को "गर्दन में और बाहों में" चाकू मारते हुए देखा था। हमलावर ने फिर दूसरे समूह में प्रवेश किया और गर्दन के पीछे एक व्यक्ति को चाकू मार दी। बताते चलें कि ब्रिटेन में बंदूक स्वामित्व के कानूनों के काफी सख्त होने की वजह से गंभीर अपराधों का एक बड़ा हिस्सा चाकू और अन्य धारदार हथियारों से किया जाता है। जॉनसन की रूढ़िवादी सरकार ने एक दिसंबर के आम चुनाव में व्यापक जनादेश जीतने के बाद आतंकवाद से संबंधित अपराधों के लिए दंड को सख्त बनाने का वादा किया।

Next Story
Share it