Top
undefined

पाक आर्मी में थ्री स्टार रैंक हासिल करने वाली पहली महिला, डॉ. निगार जौहर बनीं लेफ्टिनेंट जनरल

पाक आर्मी में थ्री स्टार रैंक हासिल करने वाली पहली महिला, डॉ. निगार जौहर बनीं लेफ्टिनेंट जनरल
X

इस्लामाबाद. डॉ. निगार जौहर पाक आर्मी में लेफ्टिनेंट जनरल बनीं हैं। वह पाकिस्तान की पहली महिला हैं, जिन्हें पाक आर्मी में थ्री स्टार रैंक मिली है। इसके साथ ही उन्हें पाक सेना की पहली महिला सर्जन जनरल भी नियुक्त किया गया है। साल 2017 में निगार को मेजर जनरल बनाया गया था। तब वह यह रैंक हासिल करने वाली तीसरी महिला थीं। निगार पाकिस्तान के श्वाबी जिले के खैबर पख्तूनख्वा की रहने वाली हैं।

निगार एक डॉक्टर होने के साथ-साथ माहिर शूटर भी हैं। लेफ्टिनेंट जनरल जौहर पाकिस्तान आर्मी के मेडिकल कोर में पोस्टेड हैं। वह साउथ एशिया के सबसे बड़े आर्मी अस्पताल की कमान संभाल रही हैं, जहां हर दिन 700 से ज्यादा रोगी इलाज के लिए आते हैं। निगार को 2015 में सीएमएच झेलम का कमांडेंट नियुक्त किया गया था। इस मुकाम पर पहुंचने वाली वह पहली महिला थीं।

पिता भी आर्मी में कर्नल रहे

निगार पाकिस्तान के पूर्व सेना अधिकारी रिटायर्ड मेजर मोहम्मद आमिर की भतीजी हैं। वे इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) में थे। उनके पिता कर्नल कादिर भी आईएसआई में थे। करीब 30 साल पहले एक रोड एक्सीडेंट में उनकी मौत हो गई। इस हादसे में उनकी पत्नी की भी जान गई थी।

निगार को 2015 में इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के एक वीडियो में दिखाया गया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि "पाकिस्तान मेरा देश है और मैं यहां पैदा हुई। मुझे यहां आगे बढ़ने का मौका मिला। यह पहला ऐसा देश है जिसकी आर्मी में महिला जनरल ऑफिसर है।"

Next Story
Share it