Top
undefined

भारत और चीन के लोगों से प्यार करता हूं, दोनों देशों में अमन कायम करने की हर मुमकिन कोशिश करूंगा: ट्रम्प

भारत और चीन के लोगों से प्यार करता हूं, दोनों देशों में अमन कायम करने की हर मुमकिन कोशिश करूंगा: ट्रम्प
X

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मुताबिक, अमेरिका चाहता है कि भारत और चीन के बीच तनाव कम हो और रिश्ते सामान्य हों। व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी कायली मैकनेनी ने गुरुवार को एक सवाल के जवाब में यह बात कही। मैकनेनी के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा है कि वे भारत और चीन के लोगों से प्यार करते हैं। दोनों देशों के लोगों के बीच शांति बहाली के लिए वे हर संभव कोशिश करना चाहते हैं।

भारत और चीन के बीच लद्दाख में सीमा विवाद होने के बाद ट्रम्प भारत और चीन के बीच मध्यस्थता करने की पेशकश कर चुके हैं। हालांकि, दोनों देश आपस में बातचीत कर इस मसले को सुलझाने की कोशिश कर चुके हैं।

भारत-अमेरिका अच्छे पार्टनर: पोम्पियो

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को कहा था कि भारत-अमेरिका अच्छे पार्टनर हैं। पोम्पियो ने कहा, " भारत के विदेश मंत्री के साथ मेरे अच्छे रिश्तें हैं। हम कई मुद्दों पर लगातार बात करते हैं। हमारे बीच चीन के साथ उनके सीमा विवाद को लेकर भी बात हुई है। हाल ही में भारत ने चीन के 59 ऐप पर अपने देश में बैन लगाए हैं। यह एक अच्छा कदम था। दुनिया चीन से आने वाले खतरों को लेकर सतर्क है। लोकतांत्रिक देश इसका पूरी ताकत के साथ जवाब देंगे।"

भारत-चीन का बड़ा प्रतिस्पर्धी बन रहा

दूसरी तरफ, ट्रम्प के इकोनॉमिक एडवाइजर लैरी कुडलोव ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में एक कार्यक्रम में कहा- भारत चीन का बड़ा प्रतिस्पर्धी बन रहा है। वह उसे टक्कर दे रहा है। चीन को लेकर लोगों में भरोसा कम हुआ है। भारत ने कॉर्पोरेट टैक्स कम कर दिया है। वे अमेरिका के सहयोगी भी हैं। ऐसे में भारत इन्वेस्टमेंट के लिए अच्छी जगह बन चुका है। महामारी फैलने के बाद कई अमेरिकी कंपनियां चीन से बाहर निकलना चाह रही हैं। उनके लिए भारत बेहतर विकल्प हो सकता है।

Next Story
Share it