Top
undefined

चीन पर दबाव बढ़ाने की तैयारी:टिकटॉक के बाद अमेरिका में अलीबाबा पर भी लग सकता है बैन, डोनाल्ड ट्रम्प ने दिए संकेत

चीन पर दबाव बढ़ाने की तैयारी:टिकटॉक के बाद अमेरिका में अलीबाबा पर भी लग सकता है बैन, डोनाल्ड ट्रम्प ने दिए संकेत
X

नई दिल्ली। ट्रेड वॉर और कोरोनावायरस संक्रमण के कारण चीन इस समय अमेरिका के निशाने पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चीनी कंपनियों पर और शिकंजा कसने की तैयारी कर रहे हैं। अब ट्रम्प ने चीन की दिग्गज टेक कंपनी अलीबाबा पर बैन लगाने का संकेत दिया है। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रम्प ने कहा कि वे अलीबाबा को अमेरिका में बैन करने पर विचार कर रहे हैं।

टिकटॉक पर बैन लगा चुका है अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चीन की कंपनी बाइडांस के शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक पर बैन लगाने के प्रस्ताव पर साइन कर चुके हैं। अब ट्रम्प ने बाइडांस को 90 दिनों के भीतर अमेरिका में अपने टिकटॉक बिजनेस को बेचने का निर्देश देने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी किया है। ट्रम्प ने शुक्रवार को जारी आदेश में लिखा कि ऐसे विश्वसनीय सबूत हैं जो मुझे यकीन दिलाते हैं कि बाइडांस कार्रवाई कर सकती है जो अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकती है। ट्रम्प ने इससे पहले के एग्जीक्यूटिव आर्डर में कहा था कि 45 दिन के बाद चीनी कंपनी के अमेरिकी कंपनियों के साथ व्यापार करने पर रोक लगा दी जाएगी। टिकटॉक इस आदेश के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी भी दे चुका है।

एप्पल, डिजनी ने वी-चैट, टिकटॉक पर बैन का आदेश रोकने को कहा

कई अमेरिकी कंपनियां जैसे- एपल, फोर्ड, वॉलमार्ट और डिज्नी ने ट्रम्प प्रशासन से वी-चैट और टिकटॉक को बैन करने का आदेश वापस लेने को कहा है। उन्होंने कहा कि इससे चीन में व्यापार करने वाली अमेरिकी कंपनियों को नुकसान होगा। ट्रम्प ने टिकटॉक के अलावा चीनी कंपनी टेंसेंट होल्डिंग्स के सोशल मीडिया मैसेजिंग एप वी-चैट को भी बैन करने का आदेश दिया है। टेंसेंट ने कहा है कि वह अभी ट्रम्प के एग्जीक्यूटिव आर्डर को पूरी तरह समझ रही है। एनालिस्ट मिंग-चि कू के मुताबिक अगर एप्पल एप स्टोर से वी-चैट हटाया जाता है तो चीन की मार्केट में आईफोन की बिक्री में 25-30% कि गिरावट आ सकती है। चीन के 12 लाख एप्पल यूजर्स ने कहा कि वी-चैट के बिना वह एप्पल छोड़कर एंड्रायड फोन यूज करेंगे।

Next Story
Share it