Top
undefined

अमेरिका में सीआईए का पूर्व अधिकारी गिरफ्तार, एजेंसी के ऑपरेशन और काम करने के तौर-तरीके चीन को बता रहा था

अमेरिका में सीआईए का पूर्व अधिकारी गिरफ्तार, एजेंसी के ऑपरेशन और काम करने के तौर-तरीके चीन को बता रहा था
X

वॉशिंगटन। अमेरिका में सीआईए (सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी) के पूर्व अधिकारी को चीन के लिए जासूसी करने पर गिरफ्तार किया गया है। खबर के मुताबिक अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस (डीओजे) ने सोमवार को बताया कि 14 अगस्त को 67 साल के एलेक्जेंडर युक चिंग मा को गिरफ्तार किया गया था। उस पर एजेंसी के काम करने के तौर-तरीके, ऑपरेशन और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी जानकारी चीनी खुफिया एजेंसी के अधिकारियों को देने का आरोप है।

दोषी पाए जाने पर उम्रकैद होगी

मा का जन्म हॉन्गकॉन्ग में हुआ था। वह बाद में अमेरिका आकर बसा। दोषी पाए जाने पर उसे उम्र कैद की सजा हो सकती है। डिपार्टमेंट के मुताबिक मा ने 1982 में सीआईए में काम करना शुरू किया था। उसने सात साल के बाद एजेंसी छोड़ दी और शंघाई में काम करने लगा। इसके बाद 2001 से वह हवाई में है।

सीआईए के ऑपरेशन्स के बारे में भी बताया

मा के साथ ही सीआईए में काम करने वाले उसके एक रिश्तेदार को भी आरोपी बनाया गया है। दोनों पर सीआईए के ऑपरेशन और काम करने के तौर तरीके चीनी इंटेलीजेंस अधिकारियों को बताने के आरोप हैं। पिछले साल नवंबर में चीन के लिए जासूसी करने पर पूर्व सीआईए अधिकारी जेरी चुन शिंग ली को 19 साल की कैद की सजा सुनाई गई थी। इससे पहले मई में एक और सीआईए एजेंट केविन मलोरी को चीन को अमेरिका की खुफिया जानकारी देने पर 20 साल की जेल की सजा सुनाई गई है।

Next Story
Share it