Top
undefined

एक्सपर्ट का दावा: किम-जोंग-उन की हो चुकी मौत, कोरिया में होने वाला है बड़ा बदलाव

एक्सपर्ट का दावा: किम-जोंग-उन की हो चुकी मौत, कोरिया में होने वाला है बड़ा बदलाव
X

उत्तर कोरिया। तानाशाह किम-जोंग-उन के कोमा में चले जाने की अटकलों के बीच उत्तर कोरिया की यात्रा करने वाले एक्सपर्ट रॉय कैली ने दावा किया है कि किम-जोंग-उन की मौत हो चुकी है। 2011 में सत्ता संभालने वाले किम की पिछले कई महीनों से सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूरी की वजह से अटकलों को बल मिला है कि कहीं कुछ गड़बड़ है। उन्होंने कुछ मीडिया आऊटलैट्स को बताया कि उत्तर कोरिया में इस पर इतनी गोपनीयता बरती जा रही है कि वहां के निवासी भी नहीं जानते हैं कि वास्तविकता क्या है। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया में बड़े बदलाव, जैसे किम की बहन को वास्तविक डिप्टी कमांडर बनाना इशारा करता है कि देश में कुछ बड़ा चल रहा है।

इससे पहले उत्तर किंंग किम जोंग-उन की सेहत को लेकर फिर अटकलें चल रही हैं। खबर है कि किम कोमा में चले गए हैं और उनकी बहन किम यो-जोंग देश संभालने की तैयारी कर रही हैं। मीडिया रिपोर्टर्स के मुताबिक दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डेई-जुंग के पूर्व सहयोगी चांग सोंग-मिन ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग के कोमा में जाने की बात को लेकर एक पोस्ट किया है। चांग सोंग-मिन के अनुसार, उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन कोमा में हैं। यही नहीं इसी के चलते उनकी बहन किम यो-जोंग को अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को संभालने की अधिकृत रूप से जिम्मेदारी दे दी गई है।

चांग सोंग-मिन, जिन्होंने किम दा-जंग के कार्यकाल में राजनीतिक मामलों के सचिव और राज्य मामलों के निगरानी कार्यालय के प्रमुख के रूप में जिम्मेदारी संभाली थी, ने कथित तौर पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया कि कोई भी उत्तर कोरियाई नेता अपने किसी भी व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति को अधिकार नहीं सौंपेगा, जब तक कि वह शासन करने के लिए बहुत बीमार या तख्तापलट के माध्यम से हटा जाता है। कोरिया हेराल्ड को उन्होंने कहा कि मैं उसे (किम जोंग उन) कोमा में होने का आकलन करता हूं, लेकिन वह अभी मरा नहीं है। उन्होंने कहा, एक पूर्ण उत्तराधिकार संरचना का गठन नहीं किया गया है, इसलिए किम यो-जोंग को सामने लाया जा रहा है क्योंकि पद को को लंबे समय तक खाली नहीं रखा जा सकता है।

चांग ने दावा किया है कि चीन के एक स्रोत से जानकारी मिली है कि किम कोमा में है। दक्षिण कोरियाई अखबरा के अनुसार, सियोल की जासूसी एजेंसी ने एक सत्तारूढ़ प्रणाली के बारे में एक बंद दरवाजे की बैठक में कानूनविदों को बताया कि किम ने यह तय किया था कि वह अपने सबसे विश्वसनीय सहयोगियों के साथ प्राधिकरण और जिम्मेदारी साझा करेगा। नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी ने हालांकि कहा कि नई प्रणाली किसी भी गंभीर स्वास्थ्य मुद्दे से जुड़ी नहीं है। उत्तर कोरिया के तानाशाह ने अपने बिगड़ते स्वास्थ्य के अटकलों के बीच सार्वजनिक रूप से उपस्थिति दर्ज नहीं कराने के महीनों बाद चांग के दावे को खारिज कर दिया।

उन्हें आखिरी बार 11 अप्रैल को वर्कर्स पार्टी पोलित ब्यूरो की बैठक की अध्यक्षता करते हुए देखा गया था, जो दक्षिण के राष्ट्रपति मून जे-इन की अफवाहों के बारे में एक शीर्ष सुरक्षा सलाहकार से पहले था और कहा कि किम जोंग उन जीवित और अच्छे थे। केसीएनए ने बताया कि उसके बाद उन्हें दो मई को उर्वरक कारखाने के उद्घाटन के दिन रिबन काटते हुए देखा गया। हालांकि, चांग ने दावा किया है कि हाल के महीनों में उत्तर कोरिया द्वारा जारी किम की सभी तस्वीरें नकली थीं।

Next Story
Share it