Top
undefined

बाइडेन के जवाब में ट्रंप ने भारतवंशी निक्की हेली को बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

बाइडेन के जवाब में ट्रंप ने भारतवंशी निक्की हेली को बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार
X

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव को लेकर देश में खूब गहमागहमी का माहौल है। जीत को पक्का करने के लिए दूसरी पारी खेलने के इच्छुक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व नए उम्मीदवार जो बाइडेन द्वारा भारतीयों को रिझाने का प्रयास किए जा रहे हैं। उपराष्ट्रपति पद के लिए बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमला हैरिस को चुनाव मैदान में उतारा है, वहीं अब डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन ने वाइस प्रेसिंडेंट उम्मीदवार के तौर पर निक्की हेली को चुनावी मैदान में उतारकर मुकाबला रोचक कर दिया है।

'भारतीय प्रवासियों की गौरवशाली बेटी हूं'

रिपब्लिकन सम्मेलनों के उद्घाटन समारोह के दौरान बोलेते हुए निक्की हेली ने उम्मीदवार बनाए जाने पर खुशी जताई। साथ ही कहा कि मैं भारतीय प्रवासियों की गौरवशाली बेटी हूं। उन्होंने कहा कि "वे अमेरिका आए और एक छोटे से दक्षिणी शहर में बस गए। मेरे पिता ने पगड़ी पहनी थी। मेरी मां ने साड़ी पहनी थी। मैं एक ब्लैक एंड व्हाइट दुनिया में एक भूरी लड़की थी।

अमृतसर से निक्की का खास कनैक्शन

साउथ कैरोलिना में जन्मीं निक्की हेली का मूल नाम निम्रता रंधावा था। उनके पिता अजीत सिंह रंधावा और माता राज कौर रंधावा पंजाब के अमृतसर से यहां आए थे। एक बयान में ट्रंप कैंपेन ने कहा, 'चार दिनों तक चलने वाला प्रेसिडेंट ट्रंप 2020 कंवेंशन महान अमेरिकी इतिहास का सम्मान करेगा। इस दौरान 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन' के एजेंडे को भी सबके सामने रखा जाएगा।' निक्की हेली के अलावा सम्मेलन के पहले दिन राष्ट्रपति ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और किंबर्ली गुइलफॉयल भी लोगों को संबोधित करेंगी। प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप सम्मलेन को व्हाइट हाउस स्थित रोज गार्डन से बुधवार को संबोधित करेंगी। ऐसा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में पहली बार होगा।

निक्की के बारे में खास बातें

निक्की हेलीअमेरिका के दक्षिण कैरोलाइना प्रांत की गवर्नर हैं।

हेली का जन्म अमेरिका के बमबर्ग, दक्षिण कैरोलिना में 20 जनवरी 1972 को एक भारतीय सिख परिवार में हुआ।

उनका प्रारंभिक नाम निम्रता निक्की रंधावा था। उनके माता पिता, राज कौर रंधावा और अजीत सिंह रंधावा भारत के अमृतसर जिला से आप्रवासी हैं।

उनके दो भाई क्रमश: मिट्टी और चरण है तथा एक बहन सिमरन है जो सिंगापुर में पैदा हुई।

हेली ओरेंजबर्ग प्रीपरेटरी स्कूल, इंक से स्नातक और क्लेमसन विश्वविद्यालय के लेखा स्नातक (बी.एस.) हैं ।

शुरुआत में उन्होने एक अपशिष्ट प्रबंधन और रीसाइक्लिंग कंपनी एफ.सी. आर. निगम में काम किया।

इस कंपनी में नियुक्ति से पूर्व उन्होने 1994 में अपनी माँ की एक व्यावसायिक कंपनी एक्सोटिका इन्टरनेशनल, जो कपड़े का एक बड़ा फ़र्म है में योगदान दिया।

1998 में हेली ओरेंजबर्ग काउंटी चेम्बर ऑफ कॉमर्स के निदेशक मण्डल में शामिल हुई।

2003 में वे लेक्सिंगटन, दक्षिण कैरोलिना चैंबर ऑफ कॉमर्स के निदेशक मंडल के लिए नामित की गई थी।

हेली वर्ष 2003 में नेशनल एसोसिएशन ऑफ वुमेन बिजनेस ऑनर की कोषाध्यक्ष और 2004 में अध्यक्ष बनाई गई।

उन्होने समाज सेवा में उल्लेखनीय पहल करती हुई एक स्थानीय अस्पताल के लिए धन जुटाने हेतु गठित लेक्सिंगटन गला टू राइज़ फंड की अध्यक्षता की।

वे लेक्सिंगटन मेडिकल फाउंडेशन, लेक्सिंगटन काउंटी शेरिफ फाउंडेशन और वेस्ट मेट्रो रिपब्लिकन वुमेन में महत्वपूर्ण उत्तरदायित्व निभा चुकी हैं तथा साउथ केरोलिना चेप्टर ऑफ दि नेशनल एसोसिएशन ऑफ वुमेन बिजनेस ऑनर की अध्यक्ष रह चुकी हैं।

साथ ही 2006 में फ्रेंड ऑफ स्कौटिंग लीडरशिप डिवीजन चैंपियन की अध्यक्ष और लेक्सिंगटन में रोटरी क्लब की सदस्य रह चुकी हैं।

Next Story
Share it