Top
undefined

नूरानी की रिपोर्ट ने पाकिस्तान की खराब प्रतिष्ठा को किया और बदतर

नूरानी की रिपोर्ट ने पाकिस्तान की खराब प्रतिष्ठा को किया और बदतर
X

पाकिस्तान। अमजद अयूब मिर्ज़ा द्वारा पाकिस्तान में भ्रष्टाचार के कारण पहले से चली आ रही खराब प्रतिष्ठा ने अहमद नूरानी की एक खोजी रिपोर्ट के प्रकाशन के साथ और भी बदतर कर दिया। रिपोर्ट से पता चला कि लेफ्टिनेंट जनरल (आर) असीम सलीम बाजवा का परिवार पाकिस्तान और विदेशों में लाखों की संपत्ति के कब्जे में था।

अहमद नूरानी की रिपोर्ट के मुताबिक भ्रष्‍टाचार के मामलों में केवल जनरल बाजवा ही शामिल नहीं हैं, बल्कि इसमें उनके भाई, पत्नी और दो बेटे भी शामिल हैं। पाकिस्‍तानी सेना और चीन-पाकिस्‍तान इकनॉमिक कॉरिडोर के अध्‍यक्ष पद पर रहते हुए जनरल बाजवा पर अरबों रुपये की दौलत बनाने का आरोप लगा है। जनरल बाजवा पर चार देशों में 99 कंपनियां और 133 पापा जॉन पिज्‍जा के रेस्‍त्रां बनाने का आरोप है। ये भी खुलासा हुआ है कि पिज़्ज़ा डिलीवरी बॉय रहा उनका भाई अब कई कंम्पनियों का मालिक रह चुका है। इतना ही नहीं अमेरिका में भी कई करोड़ डॉलर की संपत्ति खरीदने के गंभीर आरोप लगाए जा रहे है। रिपोर्ट के मुताबिक बाजवा की पत्‍नी के पास मौजूद संपत्ति की कीमत पांच करोड़ डॉलर से अधिक है। इसके मुताबिक उनकी पत्‍नी शुरुआत से ही उनकी कंपनियों में एक शेयरहोल्डर के रूप में रही हैं। वर्तमान में, वह 85 कंपनियों में शेयरहोल्डर है, जिनमें से 82 विदेशी कंपनियां है। बाजको ग्रुप की कंपनियों में से अमेरिका में 71, यूएई में सात और कनाडा में चार कंपनियां हैं।

अपनी रिपोर्ट द्वारा इस सनसनीखेज मामले का खुलासा करने वाले पत्रकार को भी धमकी देने की कोशिश की गयी। इसकी जानकारी पत्रकार ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ट्वीट कर जानकारी दी थी। विपक्ष के द्वारा भी इस मुद्दे को तेजी से उठाया जा रहा है। मीडिया में बाजवा के भ्रष्‍टाचार के खुलासे के बाद पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने इमरान खान से अपने पिता की तरह से असीम बाजवा के खिलाफ ऐक्‍शन की मांग की है।

बाजवा ने ऐलान किया कि वे पीएम इमरान खान के विशेष सलाहकार के पद से इस्तीफा दे रहे हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि वो चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोरके चेयरमैन के तौर पर काम करते रहेंगे।

Next Story
Share it