Top
undefined

अमेरिकी चुनाव को लेकर फेसबुक की सख्ती, हटाए चीन से चलने वाले सैंकड़ों फेक अकाउंट

अमेरिकी चुनाव को लेकर फेसबुक की सख्ती, हटाए चीन से चलने वाले सैंकड़ों फेक अकाउंट
X

नई दिल्ली। अमेरिकी चुनाव में दुष्प्रचार रोकने के लिए फेसबुक ने कमर कस ली है। इसी के तहत कंपनी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चीन से चलने वाले फर्जी खातों के एक छोटे नेटवर्क को हटा दिया है। फेसबुक ने कहा कि चीन में बनाए गए कुछ फर्जी अकाउंटों और पेजों के नेटवर्क को कंपनी ने खत्म कर दिया है। ये पेज अमेरिका और अन्य देशों में राजनीतिक गतिविधियों को प्रभावित करने पर केंद्रित थे।

अमेरिका केंद्रित पेजों पर लगभग न के बराबर फॉलोविंग थी। उनका मुख्य केंद्र फिलीपीन समेत दक्षिणपूर्वी एशिया था। अमेरिका में इन अकाउंटों पर राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों पेट बेतिग, जो बाइडेन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन और विरोध में पोस्ट डाली गई थीं।

फेसबुक सीधे तौर पर तो इस नेटवर्क को चीनी सरकार के साथ नहीं जोड़ रहा है। हालांकि उसने कहा कि इस नेटवर्क के पीछे के लोगों ने अपनी पहचान और स्थान को निजी नेटवर्कों और अन्य तरीकों से छुपाने की कोशिश की। अमेरिकी की खुफिया एजेंसी एफबीआई और गृह सुरक्षा विभाग की साइबर सिक्योरिटी एजेंसी ने चुनाव में हस्तक्षेप से जुड़ी चिंताओं के संबंध में चेतावनी जारी की थी। इसमें कहा गया था कि विदेशी पक्ष और साइबर अपराधी चुनाव के परिणाम को लेकर गलत जानकारी साझा करने की कोशिश कर सकते हैं।

Next Story
Share it
Top