Top
undefined

लंदन में भव्य दूतावास बनाएगा चीन, फूटा उइगर मुस्लिमों का गु्स्सा

लंदन में भव्य दूतावास बनाएगा चीन, फूटा उइगर मुस्लिमों का गु्स्सा
X

लंदन। चीन ने ब्रिटेन स्थित अपने दूतावास को लंदन के दूसरे हिस्से में शिफ्ट करने का फैसला किया है। चीन का दूतावास फिलहाल लंदन के वेस्ट एंड इलाके में है । लेकिन चीन अब इसे शिफ्ट करके गिल्टजी ईस्ट ले जान चाहता है। चीन अपने दूतावास को 19 वीं शताब्दी के चाइना टाउन में रॉयल मिंट यानि अपने दूतावास को भव्य रूप देना चाहता है हालांकि चीन में उइगर मुस्लिमों को लेकर कम्युनिस्ट सरकार के रवैये से ब्रिटेन के लोग गुस्से में हैं। चीन की योजना के अनुसार वह लंदन में अपना भव्य दूतावास बनाना चाहता है और इसके जरिए वह दुनिया में अपनी कूटनीतिक मिशन के विस्तार के लिए ऐसा कर रहा है।

दूतावास को वर्तमान जगह से वह दूसरी जगह कई सालों से ले जाना चाह रहा है हालांकि इस दूतावास के बनने से पहले ही स्थानीय पार्षदों और निवासियों का विरोध शुरू हो गया है। पूर्व रॉयल मिंट के ठीक पीछे टॉवर हैमलेट्स नाम की एक घनी आबादी है जहां अच्छी खासी मुस्लिम आबादी रहती है। इस इलाके में 10 में से चार निवासी इस्लाम धर्म को मानने वाले हैं। यहां ब्रिटेन के किसी भी इलाके की तुलना में आनुपातिक रूप से सबसे ज्यादा मुस्लिम रहते हैं।

कुछ लोगों का कहना है कि हम यहां दूतावास के निर्माण का तबतक स्वागत नहीं करेंगे जबतक चीन सरकार अपने देश के उइगर मुस्लिम आबादी के साथ गंदा व्यवहार करना बंद करेगी। बता दें कि चीन में उइगर मु​स्लिमों के साथ अन्य मुस्लिमों की आबादी करीब 20 लाख के करीब है. अमेरिका के गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार मुस्लिम आबादी को चीन में सूदूर पश्चिमी इलाके शिंजियांग में कैंपों में हिरासत में रखा जा रहा है। हालांकि चीन सरकार इन आरोपों को सिरे से खारिज करती है और सफाई देते हुए कहती है कि हम उन्हें वोकेशनल ट्रेनिंग दे रहे हैं ताकि उनका उचित विकास हो।

Next Story
Share it