Top
undefined

चीन ने दोस्ती दिखा कर बांगलादेश को दिया बड़ा झटका

चीन ने दोस्ती दिखा कर बांगलादेश को दिया बड़ा झटका
X

चीन। चीन को अमेरिका और बांग्लादेश की निकटता चीन को रास नहीं आ रही है। बांगलादेश के अमेरिका के साथ ओपन स्काई संधि करते चीन भड़क गया और अपना असली रंग दिखाना शुरू कर दिया। 2 दिन पहले ही दोस्त बांग्लादेश के साथ स्ट्रैजिक पॉर्टनरशिप को नई ऊंचाईयों तक ले जाने की बात करने वाले चीन ने अपनी सिनोवेक कंपनी को कोरोना वैक्सीन का ट्रायल बांग्लादेश में बंद करने का आदेश दे दिया है।

चीनी कंपनी ने बांग्लादेशी अधिकारियों से कहा है कि अगर उन्हें कोरोना वैक्सीन का ट्रायल अपने देश में करना है तो उन्हें इसकी फंडिंग करनी होगी। बांग्लादेश के स्वास्थ्य सचिव अब्दुल मन्नान ने बताया कि सिनोवेक कंपनी ने कहा है कि हम फिर से आपके देश में वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर सकते हैं लेकिन, इसके लिए आपको फंडिंग करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि हम प्रधानमंत्री शेख हसीना से बात करने के बाद ही कोई फैसला लेंगे।

उन्होंने कहा कि हम सिनोवेक पर निर्भर नहीं है। सरकार वैक्सीन विकसित होने के बाद अन्य सभी विकल्प तलाश रही है। मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि चीनी कंपनी सिनोवेक ने जो चिट्ठी बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजा है उसमें फंडिंग की मात्रा को नहीं बताया है। इस कंपनी की साइट पर भी अब वैक्सीन के बांग्लादेश में ट्रायल को लेकर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। बता दें कि सिनोवेक ने कोरोनावेक नाम से एक वैक्सीन बनाई है जिसका क्लिनिकल ट्रायल कई देशों में चल रहा है।

Next Story
Share it