Top
undefined

चीन ने भारतीय सीमा के पास दागी मिसाइलें

चीन ने भारतीय सीमा के पास दागी मिसाइलें
X

बीजिंग। सीमा विवाद को लेकर चीन और भारत के बीच तनाव खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। दोनों देशों के बीच विवाद को हल करने के लिए चल रही वार्ताओं का दौर भी जारी है लेकिन इस बीच चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने भारतीय सीमा के काफी करीब मिसाइलें दागी हैं । लद्दाख में रॉकेट लॉचर से लगातार गोले दागे जाने से पहाड़ कांप उठे। चीन के इस युद्धाभ्यास का मकदस भारत पर मनो​वैज्ञानिक दबाव बनाना बताया जा रहा है। युद्धाभ्यास का वीडियो जारी करते हुए चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दावा किया है कि इस अभ्यास में 90 फीसदी नए हथियारों का इस्‍तेमाल किया गया है।

ग्‍लोबल टाइम्‍स ने कहा कि यह अभ्‍यास PLA के तिब्‍बत थिएटर कमांड की ओर से किया गया। यह युद्धाभ्यास 4700 मीटर की ऊंचाई पर किया जा रहा है। ग्‍लोबल टाइम्‍स द्वारा जारी युद्धाभ्यास के वीडियो में नजर आ रहा है कि चीनी सेना ड्रोन विमानों की मदद से हमला बोलती है। वीडियो में चीनी सेना एक पूरे पहाड़ी इलाके को तबाह करती हुई नजर आ रही है। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दावा किया कि इस अभ्‍यास में शामिल 90 फीसदी हथियार और उपकरण एकदम नए हैं। माना जा रहा है कि चीनी अखबार ने भारत-चीन वार्ता के दौरान दबाव बनाने के लिए यह वीडियो जारी किया है।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच कई दौर की वार्ता के बाद भी अभी तक लद्दाख गतिरोध का कोई हल नहीं निकला है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि सीमा पर बड़ी संख्या में चीनी सैनिकों की तैनाती दोनों पूर्व में हुए समझौतों के बिल्कुल विपरीत है। ऐसे में जब दो देशों के सैनिक तनाव वाले इलाकों में मौजूद रहते हैं तो वही होता है जो 15 जून को हुआ। जयशंकर ने कहा कि यह व्यवहार न सिर्फ बातचीत को प्रभावित करता है बल्कि 30 वर्ष के संबंधों को भी खराब करता है।

Next Story
Share it