Top
undefined

डेमोक्रेट उम्मीदवार बाइडेन बोले- राष्ट्रपति बना तो हर अमेरिकी को फ्री वैक्सीन मिलेगी

डेमोक्रेट उम्मीदवार बाइडेन बोले- राष्ट्रपति बना तो हर अमेरिकी को फ्री वैक्सीन मिलेगी
X

वॉशिंगटन। अमेरिका में 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में कोरोनावायरस सबसे बड़ा मुद्दा बनता दिख रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बचाव और सफाई की मुद्रा में हैं। डेमोक्रेट कैंडिडेट बाइडेन ने कहा- कोरोना को काबू करने के मामले में ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन पूरी तरह नाकाम साबित हुआ। अगर मैं राष्ट्रपति बना तो हर अमेरिकी को मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी। भले ही उसका बीमा हो या न हो।

बाइडेन का तंज

तीसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद बाइडेन डेलावेयर के विलमिंग्टन पहुंचे। यहां रैली के दौरान कहा- ट्रम्प कहते हैं कि उन्होंने कोरोना का बखूबी मुकाबला किया। लेकिन, मैं कहता हूं कि इस मुद्दे पर वे नाकाम रहे। अगर यह कामयाबी तो है तो नाकामी कैसी होगी? इस पर हर अमेरिकी को विचार करना होगा। जब भी हमें सुरक्षित और असरदायक वैक्सीन मिलेगी। मैं वादा करता हूं कि हर अमेरिकी को इसे फ्री में उपलब्ध कराया जाएगा। फिर उसने बीमा कराया हो, या न कराया हो।

सरकार खरीदेगी वैक्सीन

बाइडेन ने इसी रैली में आगे कहा- मैं भरोसा दिलाता हूं कि वैक्सीन की खरीद पूरी तरह फेडरल गवर्नमेंट करेगी। जिनको जरूरत है, उनको पहले यह वैक्सीन दी जाएगी। बाइडेन ने ट्रम्प पर महामारी का मजाक उड़ाने और इसे गंभीरता से न लेने का भी आरोप लगाया। कहा- हमारे सामने बड़ा खतरा है। आने वाली सर्दियों में वायरस ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। अमेरिका को इसके लिए तैयारी करनी होगी।

झूठ बोलते हैं ट्रम्प

अपने घर के करीब रैली में बाइडेन ने कहा- इस बात को कौन नकार सकता है कि अमेरिका में कोरोना से 2 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। राष्ट्रपति महीनों से कह रहे हैं कि कोरोनावायरस जल्द खत्म होने वाला है, हम इस पर काबू पा लेंगे। लेकिन, ऐसा कब होगा। मैंने उनसे डिबेट में कल रात ही कहा था कि अमेरिकी कोरोना के साथ रहना भले ही न सीखें, लेकिन मरना जरूर सीख लेंगे। सरकार दो लाख लोगों को मरने से बचा सकती थी। उसने ऐसा नहीं किया। मैं अगर राष्ट्रपति बना तो कांग्रेस से कहूंगा कि सबसे पहले कोरोना से निपटने वाला बिल मेरे सामने होना चाहिए। हर राज्य में मास्क जरूरी होगा।

Next Story
Share it