Top
undefined

कोरोना में कंगाल होते देश: म्यांमार में भूखे मरने की नौबत, नालों से खाना खोज रहे लोग, कीड़े-सांप और चूहे खाकर गुजारा कर रहे

कोरोना में कंगाल होते देश: म्यांमार में भूखे मरने की नौबत, नालों से खाना खोज रहे लोग, कीड़े-सांप और चूहे खाकर गुजारा कर रहे
X

यांगून। एशियाई देश म्यांमार में कोरोना के कारण भुखमरी की नौबत बन गई है। लोग सांप, चूहे और कीड़े-मकोड़े खाकर बसर कर रहे हैं। दरअसल, कोरोना के कारण मार्च में दुनियाभर में लॉकडाउन लगाया गया था। हालात ठीक होने पर लॉकडाउन खुला तो केस फिर बढ़ने लगे है। इस बीच म्यांमार में सितंबर में लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई। इससे भुखमरी के हालात बन गए।

यांगून में रहने वाली 36 वर्षीय मा सून बताती हैं- 'जब पहली बार लॉकडाउन लगा तो सलाद का स्टॉल बंद करना पड़ा। खाद्य सामग्री जुटाने के लिए गहने गिरवी रखने पड़े। वहीं जब दूसरी बार लॉकडाउन लगा तो दोबारा स्टॉल बंद करना पड़ा। इस दौरान कपड़े और बर्तन बेचकर खाना जुटाना पड़ा।

नालों से खाना ढूंढने को मजबूर

सून का कहना है कि जब कुछ बेचने को नहीं रहा तो पति के साथ शहरी इलाकों में बहने वाले नालों से खाना ढूंढने को मजबूर हो गए। आंखों से बह रहे आंसुओं के साथ भूखी मा सू कहती हैं कि यहां के ज्यादातर लोग चूहे और सांप खा रहे हैं। दूसरी ओर स्थानीय प्रशासन के अधिकारी नेय मिन टुन ने कहा कि उनके क्षेत्र में 40% लोगों को सहायता उपलब्ध कराई जा चुकी है।

म्यांमार में 41 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित

रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण एशिया में कोरोनावायरस के प्रकोप को झेलने वाले देशों में से एक म्यांमार है। 5.44 करोड़ की आबादी वाले म्यांमार में अब तक 41 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। 21 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Next Story
Share it