Top
undefined

अमेरिका में शुरू हुआ मतदान, न्यू हैंपशायर में डाला गया पहला वोट, व्हाइट हाउस किले में तब्दील

अमेरिका में शुरू हुआ मतदान, न्यू हैंपशायर में डाला गया पहला वोट, व्हाइट हाउस किले में तब्दील
X

वाशिंगटन। दुनिया की सबसे बड़ी शक्तियों में शुमार अमेरिका की सत्ता किसके पास होगी, इसका फैसला करने के लिए अमेरिकी नागरिक आज मतदान कर रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी संकट के बीच यह मतदान संयुक्त राज्य अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के चयन के लिए हो रहा है। इस चुनावी जंग में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन चुनौती दे रहे हैं। भारतीय समयानुसार अमेरिका में दोपहर 3.30 बजे (अमेरिका के समयानुसार सुबह छह बजे) मतदान शुरू हुआ। वोटिंग भारतीय समयानुसार सुबह 6.30 बजे तक (अमेरिकी समयानुसार रात नौ बजे) तक चलेगी।

नौ करोड़ से ज्यादा लोग पहले ही कर चुके हैं मतदान

कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार अमेरिका में मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट (डाक से मतदान) के विकल्प को प्रोत्साहित किया गया था। एक आंकड़े के अनुसार नौ करोड़ 70 लाख अमेरिकी नागरिकों ने इस विकल्प का इस्तेमाल किया है। इससे कयास लगाए जा रहे हैं इस साल अमेरिका रिकॉर्ड मतदान देख सकता है।

हाई अलर्ट पर सरकारी एजेंसियां, व्हाइट हाउस किले में तब्दील

आज हो रहे मतदान को लेकर सरकारी एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। सीक्रेट सर्विस ने व्हाइट हाउस को किले में तब्दील कर दिया है। राष्ट्रपति के आवास के परिसार के चारों ओर एक अस्थायी दीवार खड़ी की गई है। इन चुनावों को देश के हालिया इतिहास के सबसे विभाजनकारी चुनावों में से एक बताया जा रहा है।

न्यू हैंपशायर में डाला गया पहला वोट

राष्ट्रपति पद पर चुनाव के लिए पहला वोट अमेरिका के उत्तर-पूर्वी राज्य न्यू हैंपशायर में डाला गया। समाचार एजेंसी के अनुसार न्यूहैंपशायर के डिक्सविल नॉच और मिल्सफील्ड में पहला वोड डाला गया। बता दें कि डिक्सविल नॉच में महज पांच मतदाता हैं।

अमेरिका में शुरू हुआ मतदान, व्हाइट हाउस किले में तब्दील

दुनिया की सबसे बड़ी शक्तियों में शुमार अमेरिका की सत्ता किसके पास होगी, इसका फैसला करने के लिए अमेरिकी नागरिक आज मतदान कर रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी संकट के बीच यह मतदान संयुक्त राज्य अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के चयन के लिए हो रहा है। इस चुनावी जंग में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन चुनौती दे रहे हैं। भारतीय समयानुसार अमेरिका में दोपहर 3.30 बजे (अमेरिका के समयानुसार सुबह छह बजे) मतदान शुरू हुआ। वोटिंग भारतीय समयानुसार सुबह 6.30 बजे तक (अमेरिकी समयानुसार रात नौ बजे) तक चलेगी।

Next Story
Share it