Top
undefined

म्यांमार में आंग सान सू की पार्टी के सत्ता में वापसी के आसार, रविवार को डाले जाएंगे वोट

म्यांमार में आंग सान सू की पार्टी के सत्ता में वापसी के आसार, रविवार को डाले जाएंगे वोट
X

बैंकॉक। म्यांमार में लोकतंत्र को बरकरार रखने के लिए वहां के नागरिक रविवार को वोट डालेंगे। विश्लेषकों के मुताबिक आंग सान सू की पार्टी के दोबारा जीत हासिल करने की संभावना है। हालांकि कोरोना महामारी के चलते अबकी बार वोटिंग प्रतिशत में गिरावट के आसार हैं। बता दें कि वहां पर 3.7 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं। दरअसल, वर्ष 2015 में पांच दशकों से चल रहे सैन्य शासन को उखाड़ फेंकने के लिए जनता ने मतदान प्रक्रिया में खुलकर हिस्सा लिया था और नोबेल पुरस्कार विजेता की नेशनल लीग ऑफ डेमोक्रेटिक पार्टी (NLD) ने शानदार जीत हासिल की थी।

अबकी बार भी उनकी पार्टी के सत्ता में वापसी के आसार हैं, लेकिन कुछ आलोचकों का मानना है कि उनकी सरकार लोकतांत्रिक सिद्धांतों को स्थापित करने में विफल रही है।

कुछ क्षेत्रों में मतदान रद करने का लगा आरोप

यंगून स्थित तंपदीपा संस्थान के निदेशक खिन जा विन ने कहा, 'इस बार ना तो आंग सान सू की और ना ही उनकी पार्टी देश में लोकतंत्र ला रही है। वह एक दलीय लोकतंत्र को स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं।' मतदान प्रक्रिया भी विवादों में घिर गई है, क्योंकि चुनाव आयोग पर सू की के सत्तारूढ़ दल के साथ मिलकर कुछ क्षेत्रों में मतदान रद करने का आरोप लगाया गया है। इस फैसले की म्यांमार में मानवाधिकारों के लिए विशेष प्रतिनिधि थॉमस एंड्रयूज ने आलोचना की थी।

पिछले चुनाव नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेस ने जीती थीं 390 सीट

सत्तारूढ़ पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) को भरोसा है कि इन चुनावों में जीत उसी की होगी, हालांकि पार्टी के एक नेता का मानना है कि वह पांच साल पहले हुए 2015 की बंपर जीत को दोहरा नहीं पाएंगे। 2015 के आम चुनाव में नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी ने केंद्रीय संसद के दोनों सदनों की 498 सीटों के लिए हुए चुनाव में 390 सीटें जीतीं थीं।

Next Story
Share it