Top
undefined

चीन ने भारत के नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक

चीन ने भारत के नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक
X

लंदन। चीन ने भारत से विदेशी नागरिकों के देश में प्रवेश को अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला लिया है। भारत में चीनी दूतावास ने कहा है कि कोरोना महामारी को देखते हुए वैध वीजा या रेजिडेंस परमिट धारक विदेशी नागरिक चीन में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। चीन ने जिन देशों के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगाने का फैसला लिया है उनमें भारत के अलावा ब्रिटेन, फ्रांस, बेल्जियम तथा फिलीपींस भी शामिल हैं।

चीन के इस फैसल पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चीनी दूतावास द्वारा की गई घोषणा एक अस्थायी उपाय है। समय के साथ बदलाव किया जाएगा। यह कदम भारत केंद्रित नहीं है। कई अन्य देश भी ऐसे कदम की घोषणा कर चुके हैं। नई दिल्ली स्थित चीनी दूतावास ने कहा, 'कोविड-19 महामारी के कारण यह घोषणा की जाती है कि चीन ने भारत से विदेशी नागरिकों का अपने यहां प्रवेश अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला लिया है। भारत में चीनी दूतावास, वाणिज्य दूतावास वैध चीनी वीजा या रेजिडेंस परमिट धारक के लिए स्वास्थ्य घोषणा फार्म पर मुहर नहीं लगाएगा।'

यह नोट चीनी दूतावास की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है। इसमें स्पष्ट किया गया है कि इस प्रतिबंध में चीनी राजनयिक, सेवा, शिष्टाचार और सी वीजा धारक विदेशी प्रभावित नहीं होंगे। जिन अन्‍य लोगों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनमें ब्रिटेन, बेल्जियम और फिलीपींस शामिल हैं। बयान में कहा गया है कि चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावास देश में उपर्युक्त श्रेणियों के धारकों के लिए स्वास्थ्य घोषणा पत्र पर मुहर नहीं लगाएंगे।

Next Story
Share it