Top
undefined

जिनपिंग का ऐलानः अमेरिका-यूरोप तनाव के बावजूद व्यापार सहयोगियों से नहीं होंगे अलग

जिनपिंग का ऐलानः अमेरिका-यूरोप तनाव के बावजूद व्यापार सहयोगियों से नहीं होंगे अलग
X

चीन। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इन अटकलों से इनकार किया है कि उनका देश प्रौद्योगिकी एवं सुरक्षा के मुद्दे पर वाशिंगटन तथा यूरोप के साथ जारी तनाव के बीच अमेरिका और अन्य व्यापार साझेदारों से खुद को अलग कर सकता है। एशिया प्रशांत के संबंधित क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ एक बैठक में जिनपिंग ने वीडियो लिंक के जरिए अपने संबोधन में चीन के बाजार को व्यापक रूप से खोलने का वायदा किया, लेकिन घोषणा की कि वह विदेशी प्रतिद्वंद्वियों से प्रौद्योगिकी और अन्य उद्योगों को लेकर कम्यूनिस्ट पार्टी से संबंधित शिकायतों का जवाब देने के लिए कोई पहल नहीं करेगा।

उन्होंने इन अटकलों से इनकार किया कि बीजिंग अपने उद्योगों को वैश्विक व्यापार साझेदारों से अलग कर अपनी प्रौद्योगिकी कंपनियों पर अमेरिकी प्रतिबंधों का जवाब दे सकता है। चीन की सत्तारूढ़ कम्यूनिस्ट पार्टी ने मोबाइल फोन और अन्य प्रौद्योगिकियों के लिए खुद के मानकों को बढ़ावा दिया है जो ग्राहकों को चीनी आपूर्तिकर्ताओं के प्रति आकर्षित होने को प्रोत्साहित करेंगे।

इससे यह आशंका उत्पन्न हो गई है कि विश्व बाजार अनुचित मानकों के साथ छोटे-छोटे खंडों में बिखर सकता है। चिनफिंग ने कहा, ''हम अलग होकर या किसी छोटे खंड का गठन कर इतिहास में कभी वापस नहीं जाएंगे।'' बृहस्पतिवार का कार्यक्रम शुक्रवार को मलेशिया की मेजबानी में इंटरनेट के जरिए होने जा रही एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग संगठन के नेताओं की बैठक से पहले हुआ है।

Next Story
Share it