Top
undefined

अल-कायदा चीफ अल-जवाहिरी की मौत, रिपोर्ट्स में किया गया दावा

अल-कायदा चीफ अल-जवाहिरी की मौत, रिपोर्ट्स में किया गया दावा
X

नई दिल्ली। कुख्यात आतंकी संगठन अल-कायदा के सरगना अयमान अल-जवाहिरी की मौत की खबर सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अल-जवाहिरी अस्थमा से पीड़िता था और आखिरी वक्त मं इलाज न मिलने के चलते उसकी जान चली गई। बता दें कि दुर्दांत आतंकी ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अल जवाहिरी ने अल कायदा की जिम्मेदारी ली थी उसे आखिरी बार इस साल अमेरिका में 9/11 हमलों की बरसी के मौके पर जारी किए गए वीडियो संदेश में देखा गया था। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जवाहिरी की मौत प्राकृतिक कारणों के चलते हुए है, हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।

अल-कायदा से जुड़े एक सूत्र ने अरब न्यूज को बताया कि 68 वर्षीय आतंकी सरगना की मौत पिछले हफ्ते ही हो गई है। उसने गजनी में अंतिम सांस ली। सूत्र ने बताया कि जवाहिरी की मौत दमा के चलते हुई है क्योंकि उसे उचित इलाज नहीं मिल पाया था। हालांकि अरब न्यूज ने जवाहिरी की मौत की पुष्टि नहीं की है। बता दें कि जवाहिरी की मौत की खबर अल-कायदा में नंबर 2 की हैसियत रखने वाले अब्दुल्ला अहमद अब्दुल्ला उर्फ अबू मुहम्मद अल-मसरी की मौत के कुछ ही दिन बाद आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब्दुल्ला को ईरान की राजधानी तेहरान में 2 मोटरसाइकिल सवार बदमाशों ने उसकी बेटी समेत गोलियों से भून दिया था।

अल-कायदा के लिए होगा बेहद बड़ा झटका

सूत्र ने बताया कि जवाहिरी को पिछले काफी समय से सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, और दमे का सही समय पर इलाज न मिलने से पिछले सप्ताह उसकी मौत हो गई। यदि अल-जवाहिरी की मौत हो गई है तो यह अल-कायदा के लिए एक बहुत बड़ा झटका है। इससे पहले ओसामा बिन लादेन के बेटे हज्मा बिन लादेन और अलकायदा के ताकतवर नेता अबु मोहम्मद अल-मसरी की मौत हो चुकी है। ऐसे में दुनिया के सबसे कुख्यात आतंकी संगठनों में से एक अल-कायदा के सामने नेतृत्व का संकट आ सकता है।

Next Story
Share it