Top
undefined

फाइजर की वैक्सीन को अमेरिका में भी जल्द मंजूरी, एफडीए की समिति ने की सिफारिश

फाइजर की वैक्सीन को अमेरिका में भी जल्द मंजूरी, एफडीए की समिति ने की सिफारिश
X

वॉशिंगटन। फाइजर बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को अमेरिका में भी जल्द इमरजेंसी अप्रूवल मिल सकती है। गुरुवार को अमेरिका के फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की सलाहकार समिति ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल की सिफारिश की है। बता दें, इस वैक्सीन को ब्रिटेन में मंजूरी मिल चुकी है और वहां टीकाकरण शुरू हो गया है।

एफडीए की समिति में स्वतंत्र वैज्ञानिक एक्सपर्ट्स, संक्रामक रोग के डॉक्टर और सांख्यिकीविद शामिल हैं। समिति की बैठक में फाइजर वैक्सीन के आपात इस्तेमाल के पक्ष में 17 वोट दिए जबकि विरोध में चार वोट डाले गए। इस सिफारिश के बाद अब ऐसा माना जा रहा है कि शनिवार या रविवार तक फाइजर वैक्सीन को आपात मंजूरी मिल सकती है।

मंजूरी मिलने के बाद जनवरी के पहले हफ्ते से अमेरिका के स्वास्थ्य कर्मचारियों, नर्सों को कोरोना की पहली डोज दी जाएगी। फाइजर के चेयरमैन और सीईओ अल्बर्ट बोर्ला ने कहा है कि एफडीए के वैक्सीन एडवाइजर्स ने इमर्जेंसी इस्तेमाल की सिफारिश के पक्ष में मतदान किया है, इस बात की उन्हें खुशी है।

एक अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फाइजर वैक्सीन की सिफारिश करने और उसे मंजूरी मिलने से अमेरिका में कोरोना संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी। बता दें कि इस वैक्सीन को अब तक यूके, कनाडा, बहरीन और सऊदी अरब से मंजूरी मिल चुकी है।

अमेरिका में फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी मिलने के कुछ समय बाद मॉडर्ना वैक्सीन को भी मंजूरी मिलने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए, क्योंकि फाइजर और मॉडर्ना दोनों ही एक तरह की टेक्नोलॉजी का ही इस्तेमाल कर अपनी वैक्सीन तैयार कर रही हैं। क्लिनिकल परीक्षण में मॉडर्ना के नतीजे भी उत्साह भरने वाले हैं।

Next Story
Share it