Top
undefined

मुंबई हमले के साजिशकर्ता को दिलाई मासिक खर्च की अनुमति

मुंबई हमले के साजिशकर्ता को दिलाई मासिक खर्च की अनुमति
X

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की 1267 प्रतिबंध समिति ने मुंबई हमलों के साजिशकर्ता और लश्कर कमांडर जकीउर रहमान लखवी को 1.5 लाख रुपये के मासिक 'बुनियादी खर्च' की मंजूरी दे दी है। यूएनएससी की आतंकवाद-रोधी समिति ने इमरान खान सरकार द्वारा कथित तौर पर पैनल से संपर्क करने के बाद लखवी को बुनियादी खर्चों की अनुमति दी है।

समिति ने पाकिस्तानी परमाणु इंजीनियर महमूद सुल्तान बशीरुद्दीन और संयुक्त राष्ट्र द्वारा सूचीबद्ध संस्था उम्माह तमीर-ए-नाउ के संस्थापक और निदेशक को मासिक भुगतान के लिए पाकिस्तान के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी है। बता दें कि आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के ऑपरेशंस कमांडर लखवी को मुंबई हमलों के बाद 2008 में यूएनएससी के प्रस्ताव के तहत संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था।

इस वैश्विक आतंकी का हाथ मुंबई में हुए हमलों में था। इस हमले में पााकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर के भारी हथियारों से लैस 10 आतंकियों ने शहर में अंधाधुंध गोलीबारी की थी। इसमें 166 लोगों की मौत हुई थी और 300 लोग घायल हो गए थे। करीब छह साल हिरासत में बिताने के बाद अप्रैल 2015 में लश्कर के ऑपरेशन कमांडर लखवी को पाकिस्तान की जेल से रिहा किया गया था।

सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के अनुसार, सभी देशों के लिए नामित व्यक्तियों के फंड और अन्य वित्तीय संपत्तियों या आर्थिक संसाधनों को फ्रीज करना आवश्यक है। यही प्रस्ताव देशों को नामित व्यक्तियों को उस सूरत में बुनियादी खर्चों की मंजूरी देने का हक प्रदान करता है जब उन्हें इसपर कोई आपत्ति न हो।

Next Story
Share it