Top
undefined

ट्रम्प ने अपने सलाहकारों से कहा इनॉगरेशन डे पर भी व्हाइट हाउस नहीं छोड़ेंगे

ट्रम्प ने अपने सलाहकारों से कहा इनॉगरेशन डे पर भी व्हाइट हाउस नहीं छोड़ेंगे
X

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने सहयोगियों को बताया है कि वे 20 जनवरी को भी व्हाइट हाउस नहीं छोड़ेंगे। 20 जनवरी को ही प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। अमेरिका में इस शपथ ग्रहण समारोह को पारंपरिक तौर पर इनॉगरेशन डे कहा जाता है। बहरहाल, अगर ऐसा होता है और ट्रम्प व्हाइट हाउस छोड़ने से इनकार कर देते हैं तो देश के सामने संवैधानिक संकट खड़ा हो जाएगा। अमेरिकी इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।

CNN ने ट्रम्प की जिद के बारे में यह जानकारी सूत्रों के हवाले से दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प ने अपने सलाहकारों से कहा है वे इनॉगरेशन डे पर भी व्हाइट हाउस नहीं छोड़ेंगे। उनकी टीम भी इस रवैये से हैरान है। एक एडवाइजर ने कहा- अब उन्हें व्हाइट हाउस छोड़ना ही होगा। व्हाइट हाउस ने ट्रम्प के बारे में आई इस खबर पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

खास बात ये है कि ट्रम्प की पार्टी के कई नेता भी अब बाइडेन के लिए प्रेसिडेंट इलेक्ट शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं।

हर जगह हार चुके हैं ट्रम्प

ट्रम्प पहले भी चुनावी में धांधली का कई बार जिक्र कर चुके हैं। उनकी कैम्पेन टीम ने देश की कई अदालतों में केस भी दायर किए हैं। सुप्रीम कोर्ट टेक्सास और पेन्सिलवेनिया में चुनावी धांधली के आरोप में दायर की गई दो अपीलें खारिज कर चुका है। 14 दिसंबर को इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में भी साफ हो गया कि ट्रम्प हार चुके हैं। 6 जनवरी को कांग्रेस (अमेरिकी संसद के दोनों सदन) इस पर औपचारिक मुहर लगाएगी।

Next Story
Share it