Top
undefined

भारत से सीमा गतिरोध के बीच चीनी राष्ट्रपति ने तैनात किया नया जनरल

भारत से सीमा गतिरोध के बीच चीनी राष्ट्रपति ने तैनात किया नया जनरल
X

बीजिंग। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चल रहे सैन्य गतिरोध के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस क्षेत्र में अपनी सेना की कमान एक नए जनरल के हाथों में सौंप दी है। केंद्रीय मिलिट्री आयोग (सीएमसी) के मुखिया के तौर पर जिनपिंग ने जनरल झेंग डांग को एलएसी से सटे इलाके की देखरेख करने वाली पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थिएटर कमांड का कमांडर नियुक्त किया है।

सरकारी स्वामित्व वाली शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने बताया कि जिनपिंग ने जनरल झेंग समेत चार वरिष्ठ चीनी सेना व सशस्त्र पुलिस अधिकारियों को प्रोन्नति दी है। जनरल झेंग 65 वर्षीय जनरल झाओ जांग की जगह लेंगे, जिन्हें 2017 में दोकलम में भारतीय सेना के साथ गतिरोध के दौरान वेस्टर्न थिएटर कमांड की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

प्रोन्नति पाने वाले अन्य अधिकारियों में सीएमसी के लॉजिस्टिक सपोर्ट विभाग के राजनीतिक कामिसार गुओ पुक्सिओ, पीएलए स्ट्रेटेजिक सपोर्ट फोर्स के राजनीतिक कामिसार ली वेई और कमांडर वांग चुनिंग शामिल हैं। हालांकि इन सबके बीच जनरल झेंग की नियुक्ति को ही सबसे ज्यादा हैरानी से देखा जा रहा है। इसे पूर्वी लद्दाख में शून्य से कई डिग्री नीचे जमा देने वाली ठंड में भी भारतीय जवानों की अडिगता व बहादुरी के सामने पीएलए के जवानों के गिरते हौसलों को कारण माना जा रहा है।

हालांकि जनरल झेंग के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध नहीं है। जनरल झेंग का अधिकतर करियर पीएलए की अन्य थिएटर कमांडों में नियुक्ति पर गुजरा है। इस कारण वेस्टर्न थिएटर कमांड के बारे में उनके ज्ञान का भी किसी को अंदाजा नहीं है।

कुछ विशेषज्ञों ने इसे जिनपिंग का पूर्वी लद्दाख में गतिरोध खत्म करने के लिए सही हल तलाशने को उठाया गया कदम भी मान रहे हैं, क्योंकि जनरल झाओ के नेतृत्व में चीन और भारत के बीच राजनयिक व सैन्य वार्ताओं के कई दौर होने के बावजूद अभी तक तनाव कम नहीं हुआ है।

Next Story
Share it