Top
undefined

दुनिया में अब तक 1 लाख 60 हजार मौतें, पीएम शिंजो आबे ने जापान में आपातकाल लगाया

दुनिया में अब तक 1 लाख 60 हजार मौतें, पीएम शिंजो आबे ने जापान में आपातकाल लगाया
X

वॉशिंगटन. दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 23 लाख 30 हजार 937 लोग संक्रमित हैं। एक लाख 60 हजार 755 की मौत हो चुकी है। वहीं, पांच लाख 96 हजार 537 ठीक भी हुए हैं। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शनिवार को पूरे देश में आपातकाल लगा दिया। इससे पहले टोक्यो, ओसाका समेत सात प्रांतों में इमरजेंसी घोषित किया गया था। देश में अब संक्रमण के कुल 10 हजार मामले हो गए हैं। वहीं, अब पश्चिम एशिया में सबसे संक्रमित देश तुर्की (82 हजार 329) हो गया है। इससे पहले ईरान था, जहां अभी कुल 80 हजार 868 मामले हैं।

स्वास्थ्यकर्मियों के सम्मान में ऑनलाइन कॉन्सर्ट

महामारी से लड़ने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के सम्मान में शनिवार को ऑनलाइन कॉन्सर्ट का आयोजन किया गया। इसमें दुनिया के 100 जाने-माने गायक एक मंच पर नजर आए। 'वन वर्ल्ड टूगेदर ऐट होम' कार्यक्रम में सभी गायकों ने अपने घरों से ही प्रस्तुती दी। ग्लोबल सिटीजन और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सिंगर लेडी गागा के साथ मिलकर इसका आयोजन किया। इसका प्रसारण फेसबुक, ट्विटर, ट्विच, यूट्यूब, ट्यूइनइन और अमेजन प्राइम वीडियो पर आठ घंटे तक चला। इस मौके पर लेडी गागा ने कहा कि यह कार्यक्रम केवल फंड जमा करने के उद्देश्य से नहीं किया गया है। इसके जरिए हम यह संदेश देना चाहते हैं कि पूरी दुनिया स्वास्थ्यकर्मियों के काम की सराहना और सम्मान करती है। गायक गीता ओरा ने कहा कि लोगों को डब्ल्यूएचओ की सलाह को अपनाना चाहिए। इस कार्यक्रम में भारतीय कलाकार विशाल मिश्रा, प्रियंका चोपड़ा, अमेरिकी गायक एंड्रा डे, प्यूर्टो रिक गायक लुई फॉन्सी समेत कई जाने-माने गायक शामिल हुए थे।

अमेरिका: 24 घंटे में 29 हजार केस मिले

अमेरिका में अब तक 39 हजार से ज्यादा जान जा चुकी है। जबकि सात लाख 38 हजार संक्रमित हैं। यहां एक दिन में संक्रमण के 29 हजार 57 केस मिले हैं। बीबीसी के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क में 24 घंटों में 540 लोगों की मौत हुई है। यहां अब तक 17 हजार 671 जान जा चुकी है। राज्य के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने कहा कि अस्पतालों में मरीजो की संख्या में कमी आ रही है। एक दिन पहले अस्पतालों में 17 हजार 316 मरीज थे, लेकिन शनिवार को 17,967 हो गए। 24 घंटे में करीब दो हजार मरीज अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। शनिवार के आंकड़ों से थोड़ी राहत मिलती दिख रही है। हालांकि, उन्होंने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था तेजी से खोला गया तो संक्रमण का खतरा एक बार फिर से बढ़ सकता है।

Next Story
Share it