Top
undefined

मॉडर्ना से 10 करोड़ अतिरिक्त कोरोना वैक्सीन खरीदेगी अमेरिकी सरकार

मॉडर्ना से 10 करोड़ अतिरिक्त कोरोना वैक्सीन खरीदेगी अमेरिकी सरकार
X

वाशिंगटन। अमेरिकी सरकार दवा निर्माता कंपनी मॉडर्ना द्वारा बनाई गई कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ अतिरिक्त डोज खरीदेगी। बता दें कि 10 करोड़ वैक्सीन खरीदने का ट्रंप प्रशासन कंपनी से पहले ही अनुबंध कर चुका है। कंपनी द्वारा जारी किए गए आधिकारिक बयान के मुताबिक, '10 करोड़ टीके के पहले समझौते के तहत दो करोड़ डोज दिसंबर अंत तक सरकार को उपलब्ध करा दी जाएगी। शेष आठ करोड़ डोज अगले वर्ष की पहली तिमाही तक उपलब्ध होगी। दूसरे अनुबंध के तहत 10 करोड़ डोज का वितरण सरकार को दूसरी तिमाही तक करा दिया जाएगा।'

अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री एलेक्स अजार ने कहा कि जून 2021 तक मॉडर्ना से 10 करोड़ अतिरिक्त वैक्सीन मिलना ऑपरेशन 'वार्प स्पीड' को और मजबूत करता है। इस नए अनुबंध से प्रत्येक अमेरिकी हम यह विश्वास दिला सकेंगे कि उसके लिए हमारे पास वैक्सीन है। मॉडर्ना ने वैक्सीन के आपातकालीन मंजूरी के लिए फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन में आवेदन कर रखा है।

94.1 फीसदी है प्रभावकारी है मॉडर्ना की वैक्सीन

बता दें कि मॉडर्ना वैक्सीन का परीक्षण तीसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल के साथ चल रहा है। जिसमें विभिन्न आयु और स्वास्थ्य स्थिति के कैंडिडेट का एक विस्तारित पूल शामिल है। 30 नवंबर को कंपनी ने वैक्सीन के प्राथमिक प्रभावकारिता विश्लेषण के परिणाम जारी किए थे, जिसमें 94.1 फीसद वैक्सीन प्रभावकारी पाई गई थी।

अमेरिका के अलावा मॉडर्ना के पास कनाडा, जापान, इजरायल, जापान, स्विट्जरलैंड, कतर और यूनाइटेड किंगडम के साथ-साथ यूरोपीय संघ जैसे देशों के साथ 390 मिलियन से अधिक खुराक के लिए वैक्सीन आपूर्ति अनुबंध हैं।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के मामले में अमेरिका नंबर एक पर बना हुआ है। अमेरिका में अब तक सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं। इसके बाद भारत दूसरे स्थान पर बना हुआ है। कोरोना वैक्सीन के चल रहे परीक्षण के बीच महामारी से निपटने के लि अब कुछ राहत भरी खबरे सामने आ रही हैं।

Next Story
Share it