Top
undefined

दुनिया में पहली बार 100 घंटे में सामने आये 10 लाख नये कोरोना मरीज

दुनिया में पहली बार 100 घंटे में सामने आये 10 लाख नये कोरोना मरीज
X

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोविड का संक्रमण भारत समेत पूरी दुनिया में बहुत तेजी से पैर पसार रहा है। भारत मे हर रोज संक्रमण के 30 हजार से ज्यादा नये मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच एजेंसी रॉयटर्स ने एक चौंकानेवाला खुलासा किया है। रॉयटर्स ने बताया है कि शुक्रवार को पूरे विश्व मेें कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 40 लाख के पार पहुंच गयी है। पहली बार वैश्विक कोरोना मामलों मे रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गयी है और महज 100 घंटे में कोरोना संक्रमण के 10 लाख नये मामले सामने आये हैं।

बता दें कि जब इस साल जनवरी की शुरूआत में चीन में कोरोना का पहला मामला दर्ज किया गया, उसके बाद से कोरोना संक्रमितों की संख्या को दस लाख पार होने में लगभग तीन महीने का समय लगा था. पर इसके तीन महीने बाद अब हालात यह है कि महज 100 घंटे में 10 लाख नये मामले सामने आ रहे हैं। जहां 14 जुलाई को पूरे विश्व में कोरोना वायरस के 13 मिलियन मरीज थे, वहीं 17 जुलाई को कोरोना संक्रमितों की संख्या 14 मिलियन हो गयी।

कोरोना खौफ के बीच पेड़ों को गले लगाने का मैसेज हो रहा वायरल

अमेरिका की बात करें कोविड-19 अमेरिका के लिए गंभीर चुनौती बन गया है। 36 लाख कोरोना संक्रमितों की संख्या के साथ कोरोना संक्रमित देशों की सूची में अमेरिका पहले स्थान पर बना हुआ है। गुरूवार को अमेरिका में एक दिन में रिकॉर्ड 77000 नये मामले दर्ज किये गये को स्वीडन में अब तक आये कुल संक्रमितों की संख्या के बराबर है। स्वीडन में कोरोना संक्रमितों की संख्या 77, 281 है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। साथ ही कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आर्थिक गतिविधियां शुरू करने की मांग की जा रही है।

कोरोना वायरस से चीन में पहली मौत दर्ज होने के लगभग सात महीने बाद इस महामारी की वजह से पूरी दुनिया में अब तक 590,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जो दुनिया भर में एक साल में इन्फ्लूएंजा से हुई मौतों का अधिकतम आंकड़ा है. सरकारी रिपोर्टों पर आधारित रॉयटर्स टैली के मुताबिक यह बीमारी अमेरिका में सबसे तेजी से बढ़ रही है। भारत 10 लाख संक्रमितों के साथ सबसे अधिक मामलों वाला एकमात्र दूसरा देश है।

Next Story
Share it