Top
undefined

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बड़े बेटे ट्रम्प जूनियर की गर्लफ्रेंड कोरोना पॉजिटिव, पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी भी संक्रमित; दुनिया में अब 1.19 करोड़ केस

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बड़े बेटे ट्रम्प जूनियर की गर्लफ्रेंड कोरोना पॉजिटिव, पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी भी संक्रमित; दुनिया में अब 1.19 करोड़ केस
X

वॉशिंगटन. दुनियाभर में कोरोनावावायरस से अब तक 1 करोड़ 19 लाख 09 हजार 678 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 62 लाख 97 हजार 610 मरीज ठीक हो चुके हैं। 5 लाख 29 हजार 113 लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बड़े बेटे ट्रम्प जूनियर की गर्लफ्रेंड किंबरली गुइलफॉय कोरोना पॉजिटिव मिली हैं। किंबरली फॉक्स न्यूज टेलीविजन में काम कर चुकी हैं। अब वह ट्रम्प कैंपेन की अधिकारी हैं। वह हाल ही में साउथ डकोटा में ट्रम्प के चार जुलाई को होने वाले भाषण की तैयारियों का जायजा लेने गई थी। माना जा रहा है कि वहीं पर वह कोरोना संक्रमित हुईं।

डब्ल्यूएचओ ने देशों से महामारी पर काबू पाने की अपील की

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को सभी देशों से अपील करते हुए कहा- उठो और वायरस पर काबू पाओ। इमरजेंसी डाइरेक्टर माइकल रेयान ने कहा, "लोगों को जागना होगा। आंकड़े झूठ नहीं बोल रहे हैं। जमीनी हालात झूठ नहीं बोल रहे हैं। कई देश इस बात को नजरअंदाज कर रहे हैं। यह समस्या जादूई रूप से अपने आप नहीं खत्म हो जाएगी।"

पाकिस्तान : कुरैशी पॉजिटिव

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद शुक्रवार रात कोरोना पॉजिटिव पाए गए। कुरैशी ने खुद ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। कहा- मैं हल्का बुखार महसूस हुआ था। मैंने खुद को क्वारैंटाइन कर लिया। अब टेस्ट रिजल्ट पॉजिटिव आया है। मैं अपना काम घर से करूंगा। मेरे लिए दुआएं कीजिए। दो पूर्व प्रधानमंत्रियों के अलावा रेलवे मिनिस्टर शेख रशीद और कुछ दूसरे नेता संक्रमित हो चुके हैं। पाकिस्तान में 2 लाख 23 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। 4 हजार 595 की मौत हो चुकी है।

ब्रिटेन : अमेरिकी नागरिकों के लिए शर्त

ब्रिटेन सरकार ने शुक्रवार रात 59 देशों के नागरिकों को राहत दी। अब इन देशों से आने वाले नागरिकों को क्वारैंटाइन नहीं रहना होगा। हालांकि, यह उनकी जांच पर निर्भर करेगा। खास बात यह है कि इस लिस्ट में अमेरिका शामिल नहीं है। वहां से आने वाले लोगों को क्वारैंटाइन पीरिएड पूरा करना होगा। यह लिस्ट 10 जुलाई से लागू होगी। हेल्थ डिपार्टमेंट ने कहा- हम पहले भी साफ कर चुके हैं कि कोरोना को लेकर तैयारियों में किसी तरह की ढील नहीं दी जा सकती।

ब्राजील : संक्रमितों की संख्या 15 लाख के पार

ब्राजील में पिछले 24 घंटे के दौरान 42 हजार 223 नए मामले दर्ज किए जाने के कारण इससे प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या 15 लाख के पार पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक 15 लाख 39 हजार 081 लोग संक्रमित हुए हैं। इससे एक दिन पूर्व यानी गुरुवार को यहां कोरोना के 48 हजार 105 नए मामले दर्ज किए गए थे। ब्राजील कोरोनावायरस से अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

अमेरिका : जॉर्जिया में कुत्ता पॉजिटिव

अमेरिका के जॉर्जिया राज्य में एक कुत्ते का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। अमेरिका में किसी जानवर के पॉजिटिव पाए जाने का यह दूसरा मामला है। हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इस कुत्ते के मालिक को कुछ दिन पहले पॉजिटिव पाया गया था। मेडिकल एक्सपर्ट्स की एक टीम इस मामले पर नजर रख रही है।

Next Story
Share it