Top
undefined

संक्रमण के बीच सिंगापुर में आम चुनाव के लिए वोटिंग हुई, हॉन्गकॉन्ग के सभी स्कूल बंद, दुनिया में 1.23 करोड़ केस

संक्रमण के बीच सिंगापुर में आम चुनाव के लिए वोटिंग हुई, हॉन्गकॉन्ग के सभी स्कूल बंद, दुनिया में 1.23 करोड़ केस
X

वॉशिंगटन। दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 1 करोड़ 23 लाख 86 हजार 274 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 71 लाख 86 हजार 901 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, 5 लाख 53 हजार 451 की मौत हो चुकी है। सिंगापुर में शुक्रवार को कोरोना के बीच आम चुनाव के लिए वोटिंग हुई। वोटिंग के लिए आने वाले सभी लोगों के लिए मास्क लगाना जरूरी था। पोलिंग बूथ पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाया गया। विपक्षी पार्टियों ने प्रधानमंत्री ली सेन लुंग के चुनाव कराने के फैसले पर सवाल उठाया था। हालांकि, इसके बाद भी सरकार ने अपना फैसला नहीं टाला।

हॉन्गकॉन्ग में शुक्रवार से सभी स्कूल बंद कर दिए गए। यहां दोबारा कम्युनिटी आउटब्रेक का खतरा बढ़ गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया। गुरुवार को यहां 42 नए मामले सामने आए थे। जनवरी से लेकर अब तक यहां 1 हजार 366 संक्रमित मिले हैं और 7 लोगों की मौत हुई है।

राष्ट्रपति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

बोलिविया की कार्यवाहक राष्ट्रपति एनेज चैवेज कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। गुरुवार को उन्होंने खुद इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया, ''मेरा कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। मैं ठीक महसूस कर रही हूं और आइसोलेशन में रहकर काम करूंगी।'' एनेज के कैबिनेट के चार सदस्य भी बीते दिनों संक्रमित मिले थे। इसके बाद उन्होंने अपना टेस्ट करवाया था। बोलिविया में आम चुनाव में दो महीने से भी कम समय बचा है।

इंटरनेशनल फ्लाइट्स की संख्या आधी की गई

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने गुरुवार को कहा कि नेशनल कैबिनेट की बैठक में इंटरनेशनल फ्लाइट़स की संख्या कम करने का फैसला किया गया है। बंदरगाहों पर सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के लोगों को साथ लाने वाले जहाजों को आने की इजाजत दी गई। दूसरे देशों से पहुंचने वाले ऑस्ट्रेलिया के लोगों के लिए 14 दिनों का क्वारैंटाइन जरूरी होगा। यहां राजधानी मेलबर्न को सबसे ज्यादा मामला सामने आने के बाद 6 हफ्ते के लिए लॉकडाउन किया गया है।

विदेश मंत्री की मौत की अफवाह

पाकिस्तान कोरोना संक्रमित विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की मौत की अफवाह फैल गई। । कुरैशी ने गुरुवार देर रात इसपर अपना स्पष्टिकरण देते मौत की खबरों को झूठा बताया। उन्होंने कहा कि ''मैं ठीक हूं और मेरा इलाज चल रहा है। इस झूठी खबर से मेरे दोस्त और परिवार निराश हुआ है। बीते शनिवार को कुरैश की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें लाहौर के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती कराया गया था।''

रेस्तरां में बैठने पर पाबंदी

मैक्सिको सरकार ने राजधानी न्यू मैक्सिको सिटी के सभी रेस्तरां के अंदर लोगों के बैठने पर पाबंदी लगाई गई। हालांकि लोग बाहर बैठकर खाना खा सकेंगे। गवर्नर मिशेल ल्यूजन ग्रिशम ने कहा कि राज्य में कोरोना के बढते मामलों को देखते हुए यह फैसला किया गया। राज्य में सभी जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है। लोग फेस शील्ड और मास्क लगाकर जिम में जा सकेंगे। यहां गुरुवार को 6 हजार से ज्यादा मामले सामने आए।

चीन के लिए सहायता करने वाला प्रोफेसर गिरफ्तार

अमेरिकी यूनिवर्सिटी के एक 57 साल के चीनी प्रोफेसर गुओ झेंग को चीन के लिए अमेरिकी सहायता का इस्तेमाल करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उसने चीन के इम्युनोलॉजी से जुड़े शोध में अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ से मिले 4.1 मिलियन डॉलर (करीब 30.78 करोड़ रुपए) का इस्तेमाल किया। उसने यह बात छुपाई थी।

Next Story
Share it