Top
undefined

हॉन्गकॉन्ग में तीसरी लहर की आशंका के बीच यात्रा प्रतिबंध सख्त, दुनिया में अब तक 1.32 करोड़ मरीज

हॉन्गकॉन्ग में तीसरी लहर की आशंका के बीच यात्रा प्रतिबंध सख्त, दुनिया में अब तक 1.32 करोड़ मरीज
X

वॉशिंगटन। दुनियाभर में कोरोनावायरस से अब तक 1 करोड़ 32 लाख 58 हजार 663 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 77 लाख 26 हजार 210 ठीक हो चुके हैं। 5 लाख 76 हजार 11 की मौत हो चुकी है। इस बीच हॉन्गकॉन्ग ने अपने यहां यात्रा प्रतिबंध और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम सख्त कर दिए हैं। यहां तीसरी लहर की आशंका है। एक हफ्ते में यहां 236 नए केस सामने आ चुके हैं। सोमवार को केवल 52 नए मामलों की पुष्टि हुई, जिनमें 41 स्थानीय केस हैं और बाकि 11 मामले बाहर से आए हैं।

अमेरिका में सबसे ज्यादा टेस्टिंग: ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि अमेरिका के पास दुनिया का सबसे बड़ा टेस्टिंग प्रोग्राम है। यह भारत, रूस और ब्राजील जैसे देशों से बेहतर है। यहां मृत्यु दर अन्य देशों से काफी कम है। 33 करोड़ की आबादी वाले अमेरिका में अब तक 4 करोड़ 32 लाख 52 हजार 833 लोगों का टेस्ट हो चुका है। वहीं, 21 करोड़ की आबादी वाले ब्राजील में 45 लाख और 138 करोड़ की आबादी वाले भारत में 1 करोड़ 20 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए हैं।

अमेरिकी राज्यों का हाल

टेक्सास: गवर्नर ग्रेग एबॉट ने संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते राज्यों में प्रतिबंधों को और सख्त कर दिया है। इसके बाद ह्यूस्टन के मेयर ने शहर में दो हफ्ते का शटडाउन लगा दिया है।

कैलिफोर्निया: गवर्नर गेविन न्यूसॉम ने राज्य में रेस्टोरेंट, बार, म्यूजियम और मूवी थिएटर बंद कर दिए हैं

ओरेगॉन: राज्य में बढ़ते केस को देखते हुए किसी भी समारोह में 10 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर पाबंदी लगा दी गई है।

वहीं, डॉ. फौसी ने कहा है कि देश में संक्रमण के मामले इसलिए बढ़ रहे, क्योंकि पूरे देश में लॉकडाउन नहीं लगाया गया।

अमेरिका: एक दिन में 65 हजार संक्रमित

अमेरिका में 24 घंटे में संक्रमण के 65 हजार मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में कुल मामले 34 लाख से ज्यादा हो गए हैं। यहां मरने वालों की संख्या 1.38 लाख हो गए हैं। वहीं, संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अमेरिका की सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य कैलिफोर्निया में रेस्टोरेंट, बार, थिएटर फिर से बंद कर दिए गए हैं।

अफगानिस्तान: 1 करोड़ बच्चों की शिक्षा बाधित

कोरोनावायरस के चलते अफगानिस्तान में 1 करोड़ बच्चों की शिक्षा बाधित हुई है। संस्था सेव द चिल्ड्रेन के मुताबिक, काबुल में महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़ी है। यहां तक की देशभर में हिंसा के मामलों में भी इजाफा हुआ है। लोगों की नौकरी जाने से उनके बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे। इस वजह से बच्चे अपने परिवार की मदद के लिए सड़कों पर काम कर रहे हैं। साथ ही जल्दी शादी कर रहे हैं।

ब्रिटेन: दुकानों में मास्क पहनना जरूरी

ब्रिटेन में 24 जुलाई से दुकानों में जाने से पहले चेहरा ढंकना अनिवार्य कर दिया गया है। न्यूज एजेंसी स्पुतनिक के मुताबिक, ब्रिटेन में 15 जून से पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मास्क अनिवार्य किया गया था। डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि एक बंद जगह पर मास्क पहनने से संक्रमण को लोगों में फैलने से राेका जा सकता है। प्रधानमंत्री इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि लोगों को दुकानों में मास्क पहनना चाहिए, इसलिए हम इस नियम को 24 जुलाई से अनिवार्य बनाने जा रहे हैं।

चिली: 3.17 लाख संक्रमित

चिली में 24 घंटे में 2,616 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3 लाख 17 हजार 657 हो गई है। वहीं, मृतकों की संख्या 7,024 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस समय देश में 1931 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। यहां 24 घंटे में 17,467 लोगों की जांच हुई है। अब तक 13 लाख 10 हजार 265 लोगों का टेस्ट किया जा चुका है।

अमेरिका: गर्मियों के अंत तक टीका का प्रोडक्शन शुरू

सीएनबीसी ने बताया कि इस साल अगस्त की शुरुआत तक अमेरिका टीके का प्रोडक्शन शुरू कर सकता है। टीवी चैनल ने सोमवार को एक वरिष्ठ अफसर के हवाले से ये जानकारी दी। अमेरिकी प्रशासन ने मई में स्वास्थ्य और रक्षा विभाग के साथ मिलकर टीके के प्रोडक्शन का काम शुरू किया था। इसका उद्देश्य जनवरी 2021 तक कोरोना के 30 करोड़ डोज तैयार करना है।

Next Story
Share it