Top
undefined

इटली, स्पेन और फ्रांस में 16,267 लोगों ने जान गंवाई

अमेरिका में संक्रमण का आंकड़ा एक लाख चार हजार, 24 घंटे में 402 लोगों की मौत

इटली, स्पेन और फ्रांस में 16,267 लोगों ने जान गंवाई
X

वॉशिंगटन/रोम/बीजिंग. दुनियाभर के 195 देश कोरोना की चपेट में हैं। इससे अब तक 27,365 लोग जान गंवा चुके हैं। एक लाख 33 हजार 57 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। न्यूज एजेंसी मुताबिक, अमेरिका ने कोरोनावायरस से प्रभावित 64 देशों को महामारी से निपटने में मदद के लिए 174 मिलियन डॉलर देने का ऐलान किया है। इसके तहत भारत को 2.9 मिलियन डॉलर (करीब 21.7 करोड़ रु.) की सहायता राशि दी जाएगी। उधर, इटली, स्पेन और फ्रांस में 16,267 लोगों ने जान गंवाई है। यह दुनियाभर में हुई कुल मौतों का लगभग 60% है। यूरोप में कोरोनावायरस से संक्रमण के तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। अमेरिका में कोरोनावायरस से संक्रमण का आंकड़ा एक लाख चार हजार है। यह संख्या इटली और चीन से भी ज्यादा हो गई है। यहां 24 घंटे में 402 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमण के 18,691 नए मामले सामने आए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2.2 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज पर हस्ताक्षर कर दिया है। इसका इस्तेमाल कोरोनावायरस के कारण जूझ रहे अमेरिकी अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए किया जाएगा। यह बिल दो दिन पहले अमेरिकी संसद के दोनों सदनों सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स में पारित हो गया था। अमेरिका इस वक्त की सबसे बड़ी बेरोजगारी की समस्या से भी जूझ रहा है। देश में करीब 33 लाख लोगों ने खुद के बेरोजगार होने का रजिस्ट्रेशन करवाया है।

कोरोनोवायरस से लड़ने में ट्रम्प का सहयोग करेंगे जिनपिंग

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि चीन कोरोनोवायरस महामारी से संबंधित अपने डेटा को अमेरिका के साथ साझा करेगा। देश बीजिंग के अनुभव से सीखेगा। ट्रम्प ने टेलीफोन पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत की। जिनपिंग ने कोरोनोवायरस से लड़ने में ट्रम्प को पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। अमेरिका महामारी के अगला एपिसेंटर के रूप में उभरा है। साथ ही अमेरिका में शटडाउन के कारण अपने माता-पिता के साथ रहने वाले लाखों अमेरिकी बच्चों को ट्रम्प ने सलाह दी है। उन्होंने बच्चों से कहा है कि घर में रहो, अच्छा व्यवहार करो, अपने हाथ धोते रहो और अपने देश पर गर्व करो।

टॉम हैंक्स और उनकी पत्नी रीटा विल्सन लॉस एंजेलिस लौटे

हॉलीवुड अभिनेता टॉम हैंक्स और उनकी पत्नी रीटा विल्सन शुक्रवार को लॉस एंजेलिस लौट आए। अभिनेता और उनकी पत्नी ऑस्ट्रेलिया में 14 दिनों से क्वारैंटाइन थे। वे वहां फिल्म 'एलविस' की शूटिंग कर रहे थे। 11 मार्च को उन्होंने कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि की थी।

पिछले 24 घंटे में इटली में 919 लोगों की मौत

इटली में शुक्रवार को संक्रमण से मरने वालों की संख्या एक दिन में सबसे ज्यादा रही। यहां 24 घंटे में 919 लोगों ने जान गंवाई है। वहीं, अब तक कुल 9134 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में 86,498 लोग संक्रमित हैं।

स्पेन में सरकार ने महामारी से निपटने के लिए देशभर में सेना तैनात की

स्पेन में 24 घंटे में 773 व्यक्तियों ने दम तोड़ा है। यहां अब तक 5,138 लोगों की मौत हो चुकी है। यूरोप में इटली, स्पेन और फ्रांस (1,995 मौतें) कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। तीनों देशों में अब तक 16,267 लोग जान गंवा चुके हैं। स्पेन में सरकार ने महामारी से निपटने के लिए सेना तैनात कर दी है। यहां के अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

फ्रांस में एक दिन में 300 से ज्यादा मौतें

फ्रांस में एक दिन में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। यहां की सरकार ने देश में लॉकडाउन को 15 दिन और बढ़ा दिया है। अब यहां 15 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा रहेगा। फ्रांस यूरोप का तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। यहां 32,964 लोग संक्रमित हैं और 1,995 लोगों की मौत हुई है। जानकारी के मुताबिक, जापान के योकोसुका स्थित अमेरिकी नोवेल बेस पर दो सैनिक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद सैन्य अड्डे को शुक्रवार रात से 48 घंटे के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। जापान में अब तक 1500 लोग संक्रमित हैं, जबकि 49 लोगों की मौत हो चुकी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, संक्रमण के चलते ईरान में शुक्रवार तक 2,378 मौतें हुईं। यहां कुल संक्रमित 32,332 व्यक्ति संक्रमित हैं। 11,133 स्वस्थ हो गए हैं। ईरान ने शुक्रवार से देशभर में एक हफ्ते के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की योजना को लागू करना शुरू कर दिया है। इसके अंतर्गत यात्रा, सार्वजनिक स्थानों जैसे पार्क, स्विमिंग पूल और मनोरंजन केंद्रों को बंद कर दिया गया है। कोरोनावायरस से पश्चिम एशिया में ईरान सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।

Next Story
Share it