Top
undefined

आग बुझाने में दमकलकर्मी की मौत, अंतिम संस्कार के वक्त सरकार ने 19 महीने के बेटे को दिया वीरता पुरस्कार

ज्योफ्री कीटन के अंतिम संस्कार में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन भी शामिल हुए

आग बुझाने में दमकलकर्मी की मौत, अंतिम संस्कार के वक्त सरकार ने 19 महीने के बेटे को दिया वीरता पुरस्कार
X

कैनबरा/सिडनी. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग को बुझाते हुए पिछले हफ्ते दमकलकर्मी ज्योफ्री कीटन की मौत हो गई थी। इस बहादुरी के लिए गुरुवार को दमकलकर्मी के अंतिम संस्कार के बाद उनके 19 महीने के बेटे हार्वी कीटन को सर्वोच्च सेवा मेडल से सम्मानित किया गया। इस दौरान हार्वी रूरल फायर सर्विस (आरएफएस) की ड्रेस में था। न्यू साउथ वेल्स रॉयल फायर सर्विस कमिश्नर क्रेग फिजसिमॉन्स ने हार्वे की शर्ट पर मेडल लगाया। अंतिम संस्कार में मौजूद फायर फाइटर्स ने ज्योफ्री को सलामी दी और उनके पार्थिव शरीर को सिडनी के कब्रिस्तान में दफन किया।

जंगल की आग बुझाने में 3 दमकलकर्मियों की मौत

हार्वी के पिता जेफ्री कीटन (32) उन तीन फायर फाइटर में शामिल थे, जिनकी हाल में मौत हुई है। कीटन और उनके सहयोगी की पिछले महीने तब मौत हो गई थी जब उनकी गाड़ी पर जलता हुआ पेड़ गिर गया था। वहीं, तीसरे फायर फाइटर की मौत इस हफ्ते आग की चपेट में आने के कारण हुई।

आलोचना के बाद ज्योफ्री के अंतिम संस्कार में पहुंचे प्रधानमंत्री

ज्योफ्री के अंतिम संस्कार में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन भी शामिल हुए। ऑस्ट्रेलिया में लगी आग पर बेहतर कार्रवाई न करने को लेकर मॉरिसन की काफी आलोचना हुई थी। वे अपने परिवार के साथ छुट्टी मनाने हवाई चले गए थे। सामाजिक कार्यकर्ताओं और फायर फाइटर्स के बढ़ते दबाव के बाद वे वापस आ गए थे। सिडनी में आग के कारण तापमान 45° तक बढ़ गया था। देश में पिछले 24 घंटों में आग से सात लोगों की मौत हो गई है। पिछले 4 महीने से लगी आग की घटनाओं में अब तक 18 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कई लापता हैं। न्यू साउथ वेल्स में आग लगने के बाद से अब तक 1000 से अधिक घर जलकर खाक हो चुके हैं। दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के तीन लाख हेक्टेयर क्षेत्रों में आग फैली हुई है। न्यू साउथ वेल्स के अधिकारियों ने शहर में आपातकाल घोषित कर दी है।

Next Story
Share it