Top
undefined

शाही परिवार के 3 सदस्य हिरासत में, सत्ता के लिए साजिश रचने का आरोप

वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट में दावा- रॉयल गार्ड ने शुक्रवार को तीनों को घर से हिरासत में लिया मामले में सऊदी शाही परिवार की ओर से फिलहाल कोई भी टिप्पणी नहीं की गई है

शाही परिवार के 3 सदस्य हिरासत में, सत्ता के लिए साजिश रचने का आरोप
X

रियाद. सऊदी अरब में शाही परिवार के तीन सदस्यों को हिरासत में लिया गया है। तीनों पर सत्ता के लिए साजिश रचने का आरोप है। इनमें किंग सुल्तान के भाई प्रिंस अहमद बिन अब्दुलअजीज अल सऊद और भतीजा प्रिंस मोहम्मद बिन नाएफ शामिल हैं। रॉयल गार्ड ने तीनों की गिरफ्तारी उनके घर से की है। गिरफ्तारी की कार्रवाई क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के आदेश पर हुई। माना जा रहा है कि सलमान अभी और सख्त कदम उठा सकते हैं। अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में आरोपियों को हिरासत में रखे जाने का दावा किया है जबकि न्यूयॉर्क टाइम्स ने गिरफ्तारी की जानकारी भी दी है। टाइम्स ने प्रिंस के बेटे नाएफ बिन नाएफ के नाम का भी दावा किया है। सऊदी शाही परिवार की ओर को फिलहाल कोई भी टिप्पणी नहीं की गई है। कहा जा रहा है, उन्होंने सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करने के इरादे से यह कदम उठाया है। सुल्तान ने उन्हें 2016 में सत्ता का उत्तराधिकारी घोषित किया था।

मोहम्मद बिन सलमान को जमाल खशोगी हत्याकांड में फंसाने की मंशा थी

मोहम्मद बिन सलमान पर इस्तांबुल में सरकारी वाणिज्य दूतावास के अंदर सरकार के आलोचक और वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या का आरोप है। हालांकि, वह आरोपों से इनकार कर चुके हैं। 2018 के इस हत्याकांड में सऊदी की एक अदालत ने पांच लोगों को दोषी माना और मौत की सजा सुनाई थी। लेकिन, शाही परिवार के किसी भी व्यक्ति को जिम्मेदार नहीं ठहराया था। वहीं, राजकुमार अहमद, खशोगी की हत्या के बाद तुरंत लंदन से सऊदी अरब लौटे थे। इस कदम को कुछ लोगों ने सत्ता हथियाने के प्रयास के तौर पर देखा। जून 2017 में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पूर्व क्राउन प्रिंस नाएफ को दरकिनार करते हुए अरब देश की सत्ता पर कब्जा जमाया था।

Next Story
Share it