Top
undefined

अमेरिका के एयरफोर्स बेस में 37 स्टाफ संक्रमित मिले, न्यूजीलैंड ने देश में आने वाले क्रूज पर प्रतिबंध बढ़ाया

अमेरिका के एयरफोर्स बेस में 37 स्टाफ संक्रमित मिले, न्यूजीलैंड ने देश में आने वाले क्रूज पर प्रतिबंध बढ़ाया
X

वॉशिंगटन. दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 4 लाख 71 हजार 027 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमितों का आंकड़ा 90 लाख 67 हजार 559 हो गया है। अब तक 48 लाख 50 हजार 475 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। अमेरिका में गुआम के एंडरसन एयर फोर्स बेस में 37 स्टाफ कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जनरल जेंट्री बोसवेल ने सोमवार को ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संक्रमित मिले 35 स्टाफ किस यूनिट के हैं, यह स्पष्ट नहीं हैं। वहीं, दो सदस्यों को स्थानीय स्वास्थ्यकर्मियों की सहायता के लिए लगाया गया था। सभी को क्वारैंटाइन कर दिया गया है।

उधर, संक्रमण के चलते न्यूजीलैंड ने देश में आने वाले क्रूज पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि यह 30 जून को खत्म होने वाला था।

मैक्सिको: एक दिन में 1044 मौतें

उत्तर अमेरिकी देश मैक्सिको में संक्रमण के मामले 1.80 लाख से ज्यादा हो गए हैं। यहां एक दिन में 5343 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 1044 लोगों की मौत हुई है। इस महाद्वीप में अमेरिका (23 लाख से ज्यादा) के बाद सबसे ज्यादा मामले यहां हैं। मैक्सिको में मरने वालों की संख्या 21 हजार 825 हो गई है।

स्पेन: 141 नए मामले

स्पेन में 24 घंटे में 141 नए मामले दर्ज किए गए हैं। एक और मरीज की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश में अब तक 28,323 लोगों की मौत हुई है। वहीं, 2 लाख 46 हजार 272 लोग संक्रमित हुए हैं। नए मरीजों में मैड्रिड से 55, एरगोन क्षेत्र में 33 और कैटलोनिया में 25 पॉजिटिव पाए गए हैं। स्पेन में रविवार से लोगों को आवाजाही की अनुमति दे दी गई। वहीं, यूरोपीय देशों से लोगों को आने के लिए सीमा खोल दिया गया।

हेग: 400 प्रदर्शनकारी हिरासत में

नीदरलैंड के हेग शहर में लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लगभग चार सौ लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पुलिस ने रविवार को ट्वीट किया- गिरफ्तार किए हए चार सौ लोगों में से ज्यादातर को रिहा कर दिया गया है। मालिवल्ड मैदान में प्रदर्शन शांतिपूर्वक तरीके से शुरू हुआ, लेकिन बाद में फुटबॉल समर्थकों ने पुलिस के साथ झड़प शुरू कर दी। उन लोगों ने पुलिस पर पत्थर और आंसू गैस के गोले फंके। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले दागे।

कैलिफोर्निया: एक दिन में 4515 मामले

अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में 24 घंटे में 4515 नए मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को कहा कि राज्य में अब तक इससे प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या 17,324 हो गई है। इससे पहले शुक्रवार को सबसे ज्यादा 4317 नए मामले दर्ज किए गए थे। पिछले पांच दिनों में 20,200 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं।

चिली: 7 हजार से ज्यादा मौतें

चिली में नए टैली के अनुसार सात हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि टोल में 3,069 की बढ़ोतरी हुई है। पहली बार नई सरकार की गिनती की पद्धति के बारे में आधिकारिक तौर पर खुलासा किया गया है। अब तक देश में मरने वालों की संख्या 4075 ही थी। वहीं, देश में संक्रमितों की संख्या इटली से ज्यादा हो गए हैं। यहां 2.42 लाख लोग संक्रमित हैं। यहां 24 घंटे में 5607 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

बीजिंग: नौ नए मामले

चीन की राजधानी बीजिंग में संक्रमण के नौ नए मामले दर्ज किए गए हैं। नगर निगम ने सोमवार को बताया कि यहां रविवार को संक्रमित पाए गए लोगों में से दो संदिग्ध हैं। वहीं पांच लोगों में कोई लक्षण नजर नहीं आए। आयोग के अनुसार बीजिंग में 11 जून से 21 जून तक 236 मामले दर्ज किए गए हैं। ये सभी मामले घरेलू संक्रमण के हैं।

Next Story
Share it