Top
undefined

दुनिया के 41 % कोरोना मामले अमेरिका-ब्राजील में, स्कूल-कालेज खोलना पड़ा भारी

दुनिया के 41 % कोरोना मामले अमेरिका-ब्राजील में, स्कूल-कालेज खोलना पड़ा भारी
X

लॉस एंजलिस। कोरोना महामारी से पिछले 24 घंटे में दुनिया के 213 देशों में 1.90 लाख नए मामले आए और 4073 लोगों की मौत हो गई। दुनिया भर में अब तक कुल 2.20 करोड़ से ज्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं, जबकि 7 लाख 76 हजार 852 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इस बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा एक करोड़ 47 लाख के पार पहुंच गया है। हालांकि दुनियाभर में अभी भी 65 लाख एक्टिव केस हैं। कोरोना वायरस महामारी का सबसे अधिक प्रभाव अमेरिका में देखा जा रहा है। यहां मौतों और संक्रमितों का आंकड़ा दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है।

कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका और ब्राजील से सामने आए हैं और सबसे ज्यादा लोग भी यहीं मारे गए हैं। दुनिया के 41 फीसदी कोरोना मामले अमेरिका और ब्राजील में हैं। यही नहीं, कोरोना से 36 फीसदी मौतें भी इन्हीं दोनों देशों में हुई है। पिछले 24 घंटे में यहां क्रमश: 40,596 और 23,038 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि क्रमश: 589 और 775 मौतें हुई हैं। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से दुनिया में सबसे ज्यादा मामले भारत में बढ़ रहे हैं। इसके बाद अमेरिका और ब्राजील में सबसे ज्यादा मामले आए हैं। वहीं ब्राजील में कुल संक्रमितों की संख्या 33 लाख 63 हजार हो गई, यहां एक लाख 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दोनों देशों में मृत्युदर गिरकर क्रमश: 3.09% और 3.23% हो गई है।

पिछले हफ्ते लॉकडीऊन ढील के अगले चरण में कई राज्यों के स्कूल व कालेज खोलने का फैसला सरकार पर भारी पड़ता नजर आ रहा है। कक्षाएं शुरु करने एक सप्ताह से भी कम समय में चैपल हिल में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय कैंपस में कोरोना का प्रकोप देखने को मिला है । उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय (UNC) में कक्षाएं शुरू करने के पहले सप्ताह के दौरान ही 130 छात्रों कोरोना संक्रमित पाए जाने दहशत फैल गई। कोरोना के नए कलस्टर की घोषणा के बाद विश्वविद्यालय ने फिर से ऑनलाइन क्लासें शुरू करने का आदेश दिया है।

चांसलर केविन गुस्केविक और प्रोवोस्ट रॉबर्ट ब्लोइन ने सोमवार को घोषणा की कि कक्षाएं शुरू होने के बाद पिछले सप्ताह 130 छात्रों और पांच कर्मचारी संक्रिमत आने के बाद यह फैसला लिया गया है। अधिकारियों ने लिखा कि 10 अगस्त से 16 अगस्त के बीच विश्वविद्यालय परिसर में कोरोना के मामले 2.8% से बढ़कर 13.6% हो गए जो खतरे की घंटी है। बता दें कि कोरोना संक्रमण पर नजर रखने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 18 अगस्त सुबह तक बढ़कर 56 लाख 12 हजार पहुंच गई, 1 लाख 73 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Next Story
Share it